KV admissions: केंद्र सरकार ने केवी में दाखिले के संबंध में लिया यह बड़ा फैसला, चेक करें अपडेट

KV admissions केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक केवी स्कूलों में शिक्षा मंत्री के विवेकाधीन कोटा को खत्म कर दिया गया है। हालांकि सांसदों के लिए उपलब्ध कोटा बना रहेगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:48 PM (IST)
KV admissions: केंद्र सरकार ने केवी में दाखिले के संबंध में लिया यह बड़ा फैसला, चेक करें अपडेट
KV admissions: केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है।

KV admissions: केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक केवी स्कूलों में शिक्षा मंत्री के विवेकाधीन कोटा को खत्म कर दिया गया है। हालांकि सांसदों के लिए उपलब्ध कोटा बना रहेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संसद सदस्यों (सांसदों) को अपने निर्वाचन क्षेत्र से प्रति शैक्षणिक सत्र में केन्द्रीय विद्यालयों में अधिकतम 10 प्रवेश की अनुमति होगी। सूत्रों ने कहा कि मंत्रियों की सिफारिशों को हटा दिया गया है। मीडिया रिपार्ट में एक सूत्र ने कहा, सांसदों को छोड़कर शिक्षा मंत्री सहित सभी कोटा खत्म कर दिया गया है। वहीं इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा सहित सभी सांसदों को बताया है कि वे हर शैक्षणिक वर्ष में केंद्रीय विद्यालयों में 10 प्रवेश के हकदार होंगे। वहीं इनमें कई सिफारिशें गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए हैं।

इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय संगठन ने हाल ही में 11वीं कक्षा में दाखिले से जुड़ी एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद 10 दिन के अंदर ही कक्षा 11 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं, प्रवेश के लिए छात्रों की सूची 20 दिन के अंदर जारी कर दी जाएगी। वहीं अब जब रिजल्ट जारी हो चुका है तो जल्द ही केवी स्कूलों में 11वीं कक्षा में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं इस बार सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट में केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने 100% परिणाम दर्ज करके अन्य स्कूली छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया है। केवी स्कूलों ने हर बार की तरह इस बार भी अन्य स्कूलों की अपेक्षा अच्छा प्रदर्शन किया है। गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को कैंसिल कर दिया था। इसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड के आधार पर नतीजों की घोषणा की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी