नए साल में इन 5 बातों का रखें ध्यान, जिंदगी में आएगा बड़ा बदलाव

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका नया साल और इसके बाद आने वाले साल खुशियों से भरे होंभी

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका नया साल और इसके बाद आने वाले साल खुशियों से भरे हों और सभी इच्छाएं पूरी हों तो यह बहुत जरूरी है कि हर रोज आप अपने दिन की शुरुआत पूरी ऊर्जा और जोश से करें।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 06:34 PM (IST) Author: Nandini Dubey

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका नया साल और इसके बाद आने वाले साल खुशियों से भरे हों और सभी इच्छाएं पूरी हों, तो यह बहुत जरूरी है कि हर रोज आप अपने दिन की शुरुआत पूरी ऊर्जा और जोश से करें। ऐसा करने से आपको अपना हर दिन नया-नया सा लगेगा, मन भी खुश रहेगा। इससे न सिर्फ आपको अपने काम में आनंद आएगा, बल्कि अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

बनाएं स्पष्ट लक्ष्य: जीवन में बिना लक्ष्य के आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिशें ही हमें एक बेहतर इंसान बनाती हैं। इसलिए नये साल में अपना एक स्पष्ट लक्ष्य बनाएं। फिर चाहे वह लक्ष्य करोड़ों में पैसा कमाना हो, एक कलाकार बनना हो या फिर एक विश्वस्तरीय खिलाड़ी बनना हो। आज से ही उसकी प्राप्ति की कोशिशों में जुट जाइए। आगे बढ़ने के लिए अपनी दिनचर्या को उसके अनुसार विभाजित करें, सुबह का समय ध्यान और शारीरिक गतिविधियों को दें, क्योंकि हर सुबह एक हेल्दी शुरुआत के लिए यह बहुत जरूरी है।

लें एक सशक्त मेंटर की मदद:

लक्ष्य को हासिल करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए एक सशक्त कोच या मेंटर की बड़ी अहमियत होती है। इससे जीवन को सही दिशा मिलती है। आप भी कामयाबी के रास्ते में आने वाली चुनौतियों से मुकाबले के लिए किसी न किसी कोच या मेंटर का सहारा अवश्य लें। आप जहां भी कार्य करते हैं, वहां अपने सहकíमयों के साथ मधुर रिश्ते बनाकर रखें। उनके साथ स्वस्थ वार्तालाप करें। इसके अलावा, अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित नई-नई चीजों के बारे में पढ़ें। खुद को अपडेट रखने की कोशिश करें। इससे आगे बढ़ने के रास्ते खुद ब खुद बनते चले जाएंगे।

कार्यक्षेत्र में मास्टरी:

हर कार्यक्षेत्र में दक्षता की जरूरत होती है। ईमानदारी से कार्य करने पर ही इसे हासिल किया जा सकता है। इसके लिए आपको खुद पहल करते हुए आगे आकर हर कार्य में अपनी रुचि दिखानी होगी, तभी कार्यक्षेत्र में मास्टरी हासिल करने की ओर अग्रसर हो सकेंगे। इसके अलावा, भविष्य के लिए आपने जो सपने देखे हैं रोज सुबह उठकर आंखों के सामने वह रील चलाएं। अपने मन-मस्तिष्क को उसके अनुरूप तैयार करें। ऐसा मानें कि आप वह बन चुके हैं। पूरे दिन में क्या-क्या विकास के कदम उठाए हैं, क्या अच्छा हासिल किया, क्या गलतियां हुईं, रात में उसको रिफ्लेक्ट करें और उसी के अनुरूप आगे काम करें। अपनी प्रगति का ग्राफ बढ़ाएं।अपने लक्ष्य के अनुरूप अपने शरीर, दिमाग, मन को प्रशिक्षित करें। अच्छे विचार, वस्तु, सामान हमेशा लोगों से शेयर करें। उन्हें कुछ दें, तो उनकी अच्छी बातों को ग्रहण भी करें। दूसरों की अच्छी आदतें सीखें। अपने लिए की गई तारीफों को भी याद रखें। उन्हें याद करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

बढ़ाएं खुद पर विश्वास: क्या आपका दिल और दिमाग मानता है कि आप अपने सपने को हासिल कर सकते हैं? इसके लिए खुद में यकीन पैदा करें। अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए आपने क्या तैयारी की है? उस पर ध्यान दें। खुद में यह विश्वास पैदा करें कि आप वह बन चुके हैं। विकास की तरफ आगे बढ़ने का यही पहला कदम है। कार्यक्षेत्र में अपने विश्वास और सहयोग से टीम बिल्डअप करें। ऑफिस में सहकíमयों का आप पर विश्वास होना चाहिए। काम में निरंतरता परफेक्शन की ओर ले जाती है। काम करते रहें, असफल होने पर निराश न हों। आपके विचार और शब्द आपका व्यक्तित्व और भविष्य बनाते हैं।

टर्निग प्वाइंट

अमित कासलीवाल

मोटिवेशनल स्पीकर एवं लाइफ कोच

नये साल में आपके मन में नई उमंग, उत्साह और इच्छाओं का पैदा होना स्वाभाविक है। यह होना भी चाहिए। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है उनका पूरा हो जाना। आइए जानते हैं साल 2021 में किन आदतों को अपनाकर आप न सिर्फ यह वर्ष, बल्कि अपने पूरे जीवन को सुखद और उज्ज्वल बना सकते हैं..

बनें अच्छे श्रोता

वैसा ही सोचें और बोलें जैसा कि आप बनना चाहते हैं। क्या बोलना है उसे चुनें। अच्छे श्रोता बनें। लोगों को समङों। इससे दूसरों का भी आत्मबल बढ़ता है। अपने सपने को पूरा करने के लिए आपने कितने कदम बढ़ाए हैं और कितने बढ़ाने हैं, उसकी लिस्ट बनाएं। उन पर काम करें, उसकी रूपरेखा बनाएं। बिना धारणा और पूर्वानुमान के लोगों से मिलें, उनसे बातें करें। अपने परिवार के लोगों के साथ सकारात्मक ऊर्जा का माहौल बनाते रहें। उनके साथ उठें-बैठें। उन्हें समय दें। उनसे नियमित चर्चा-विमर्श करें। इससे खुद का दिमाग भी ऊर्जावान रहता है। आखिरी में पूरे दिन का विश्लेषण करें। गलत-सही को परख कर उसे सुधारें। इसके अलावा, अगले दिन को प्लान करें। उसकी तैयारी एक रात पहले कर लें। इन छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर हम खुद का व्यक्तित्व तो अच्छा बनाते ही सकते हैं, समाज के लिए भी प्रेरणादायी हो जाते हैं।

हेल्थकेयर ऐंड फार्मास्यूटिकल्स

ई-कॉमर्स ऐंड टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स

कंज्यूमर गुड्स ऐंड आउटसोर्सिग

लॉजिस्टिक्स

टेलीकम्युनिकेशन

एजुकेशनल सíवसेज

पिछले साल की तरह इस साल भी हेल्थकेयर, फार्मास्यूटिकल्स, एजुकेशनल सर्विसेज, ई-कॉमर्स, टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स, कंज्यूमर गुड्स तथा टेलीकम्युनिकेशन जैसे सेक्टर्स की चमक बनी रहेगी। अगले तीन महीने में इन सभी प्रमुख क्षेत्रों में मैनपावर बढ़ोत्तरी होने की अच्छी संभावनाएं देखी जा रही हैं। इसके अलावा, सभी सेक्टर्स में जूनियर लेवल के एंट्री जॉब्स में 7 फीसद तक अधिक हायरिंग हो सकती है। आइए जानते हैं कि रिपोर्ट के अनुसार अगले तीन महीने किन प्रमुख सेक्टर्स में कितने फीसद तक हायरिंग होने की उम्मीद है:

 रिटेल

कृषि एवं एग्रोकेमिकल्स

(स्रोत : टीमलीज एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट)

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.