Karnataka SSLC Exam 2021: कर्नाटक 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए SOPs और गाइडलाइन जारी, जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होंगे एग्जाम

Karnataka SSLC Exam 2021कर्नाटक सरकार ने आखिरकार तमाम अटकलों के बीच में 10वीं की परीक्षा या SSLC Exam 2021 के लिए गाइडलाइन और SoPs जारी कर दी है। राज्य में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:40 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:40 AM (IST)
Karnataka SSLC Exam 2021: कर्नाटक 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए SOPs और गाइडलाइन जारी, जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होंगे एग्जाम
प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार (Primary and Secondary Education Minister S Suresh Kumar)

Karnataka SSLC Exam 2021: कर्नाटक सरकार ने आखिरकार तमाम अटकलों के बीच में 10वीं की परीक्षा या SSLC Exam 2021 के लिए गाइडलाइन और SoPs जारी कर दी है। राज्य में कोविड- 19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने कोरोना से बचने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं एसओपी जारी करते हुए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार (Primary and Secondary Education Minister S Suresh Kumar) ने भी परीक्षा केंद्रों के प्रभारी को भी एसओपी का अनिवार्य रुप से पालन करने के कहा हैं। यह परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी।

कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा 2021 एसओपी और गाइडलाइन 

परीक्षा के लिए जारी की गई SOPS के अनुसार परीक्षा हॉल में केवल 12 बच्चों को अनुमति दी जाएगी। सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए प्रत्येक डेस्क पर केवल एक छात्र को बैठाया जाएगा।

परीक्षा हॉल, और उसमें मौजूद फर्नीचर के साथ-साथ शौचालयों को परीक्षा से पहले और बाद में कीटाणुनाशक दवा का छिड़काव करके प्रतिदिन साफ ​​किया जाना चाहिए।

गाइडलाइन में कहा गया है कि परीक्षा के दिन सेंटर के बाहर और भीतर भीड़ से बचने के लिए जरूरी है कि अधिकारी परीक्षा हॉल में छात्रों के प्रवेश और निकास के लिए विस्तृत योजना बनाएं, जिससे परीक्षा केंद्र के अंदर या बाहर भीड़ जमा न हो।

परीक्षा दिशानिर्देशों के तहत, राज्य सरकार ने जिला प्रशासन के सहयोग से परीक्षा आयोजित करने में शामिल शिक्षकों, कर्मचारियों और अधिकारियों का टीकाकरण भी अनिवार्य कर दिया है।

कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा 2021 एसओपी के अनुसार खांसी, सामान्य सर्दी और फ्लू से पीड़ित उम्मीदवारों के लिए दो कमरे आरक्षित होने चाहिए। ऐसे उम्मीदवारों को अलग से बैठाया जाना चाहिए और एकांत में अपनी परीक्षा लिखने की अनुमति दी जानी चाहिए।

परीक्षा हॉल में प्रवेश करने वाले सभी छात्रों को बुखार के लक्षणों की जांच के लिए अनिवार्य थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा। इसके अलावा, परीक्षा हॉल के प्रवेश द्वार पर एक पल्स ऑक्सीमीटर, प्राइमरी मेडिकल बॉक्स और हैंड सैनिटाइज़र भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। परीक्षा हॉल में स्वास्थ्य काउंटरों के प्रवेश द्वार पर छात्रों को मास्क दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी