JoSAA Counselling 2021: राउंड 1 सीट अलॉटमेंट के तहत दाखिले लेने की लास्ट डेट आज, ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक जल्द होगी जारी

JoSAA Counselling 2021 उम्मीदवार ध्यान दें कि JOSSA काउंसलिंग 2021 के अनुसार किसी भी IIT NIT IIEST IIIT और अन्य-GFTI में सीट प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 11:50 AM (IST)
JoSAA Counselling 2021: राउंड 1 सीट अलॉटमेंट के तहत दाखिले लेने की लास्ट डेट आज, ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक जल्द होगी जारी
JoSAA Counselling 2021: ज्‍वाइंट सीट अलॉटमेंट अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA)

JoSAA Counselling 2021: ज्‍वाइंट सीट अलॉटमेंट अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA) की ओर से जारी राउंड 1 सीट अलॉटमेंट के तहत दाखिला लेने की आज आखिरी तारीख है। JoSAA आज यानी कि 30 अक्टूबर, 2021 को दाखिले की प्रक्रिया को खत्म कर देगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार IIT, NIT, IIEST, IIIT समेत अन्य संस्थानों में दाखिला लेना चाहते हैं, वे एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके साथ ही JoSAA उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि राउंड 1 काउंसलिंग के अनुसार की ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक 2021 जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जारी की जाएगी।

JoSAA Counselling 2021: राउंड 1 JoSAA ओपनिंग एंड क्लोजिंग रैंक

उम्मीदवारों को सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज के बाएं कोने पर उपलब्ध 'अतिरिक्त लिंक' अनुभाग पर जाएं।लिंक पर क्लिक करें, और यह आपको एक नई विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा। अब वर्ष, राउंड नंबर, संस्थान का प्रकार, संस्थान का नाम और शैक्षणिक कार्यक्रम चुनें।

इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें और जोसा की ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक 2021 की जांच करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

उम्मीदवार ध्यान दें कि JOSSA काउंसलिंग 2021 के अनुसार किसी भी IIT, NIT, IIEST, IIIT और अन्य-GFTI में सीट प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, कोई भी उम्मीदवार को JoSAA के किसी विशेष दौर में सीट आवंटित की जाती है, तो उसे ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए चरणों का पालन करना होगा जिसमें सीट की स्वीकृति, दस्तावेजों को अपलोड करना और सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान शामिल है। यदि उम्मीदवार सीट स्वीकृति के लिए ऑनलाइन रिपोर्टिंग के तीन चरणों में से किसी एक को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो वे अब जोसा काउंसलिंग 2021 में भाग नहीं ले पाएंगे। इसके अलावा काउंसिलिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी