नवोदय विद्यालय समिति ने जारी की महत्वपूर्ण सूचना, 6वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स करें चेक

कक्षा 6वीं में जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 तक थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2009 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद का नहीं होना चाहिए

Nandini DubeyTue, 07 Dec 2021 03:00 PM (IST)
नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। एनवीएस ने 6वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा फॉर्म 2022 (Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test 2022) में करेक्शन करने के लिए तारीखें घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार, कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जेएनवीएसटी फॉर्म में सुधार के लिए विंडो 16 और 17 दिसंबर को खुली रहेगी। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं भरे हुए आवेदन पत्र में बदलाव करना चाहते हैं, वे इसे NVS की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं।

वहीं इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, कक्षा VI JNVST 2022 के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में केवल लिंग (पुरुष / महिला), श्रेणी (सामान्य / ओबीसी / एससी / एसटी), क्षेत्र (ग्रामीण / शहरी), विकलांगता, और परीक्षा का माध्यम सुधार की अनुमति दी जाएगी।

कक्षा 6वीं में जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2021 तक थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2009 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद का नहीं होना चाहिए,

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राओं को सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 5 में अध्ययन कर रहे हों या उसी जिले में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के 'बी' प्रमाणपत्र योग्यता पाठ्यक्रम में अध्ययन कर रहे हों, जहां वह प्रवेश लेना चाहता है। जेएनवी में छठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए जेएनवी चयन परीक्षा शनिवार, 30 अप्रैल, 2022 को सुबह 11.30 बजे आयोजित की जाएगी।

बता दें कि कक्षा 6 JNVST के लिए परीक्षा एक फेज में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन उसमें प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। परीक्षा 1 घंटे की होगी, जिसमें प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। प्रश्नों में मानसिक क्षमता, अंकगणित और भाषा परीक्षण शामिल होंगे। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.