JNUEE 2020: जेएनयू में एमफिल और पीएचडी के एक ही क्षेत्र में प्रवेश के लिए अब से कॉमन परीक्षा, पढ़ें डिटेल

JNUEE 2020 समान क्षेत्र में एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब से एकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:50 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:50 PM (IST)
JNUEE 2020: जेएनयू में एमफिल और पीएचडी के एक ही क्षेत्र में प्रवेश के लिए अब से कॉमन परीक्षा, पढ़ें डिटेल
JNUEE 2020: जेएनयू में एमफिल और पीएचडी के एक ही क्षेत्र में प्रवेश के लिए अब से कॉमन परीक्षा, पढ़ें डिटेल

JNUEE 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)के एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के एक ही क्षेत्र में प्रवेश के लिए अब एकल, यानी कि सिर्फ एक प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक सूचना जारी की है। सूचना के अनुसार समान क्षेत्र में एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब से एकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। इस संबंध में, छात्र आधिकारिक वेबसाइट, jnuexams.nta.nic.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, अध्ययन के एक ही क्षेत्र में एमफिल और पीएचडी कार्यक्रम के लिए अब से एक कॉमन या एकल प्रश्न पत्र होगा।

अधिसूचना में कहा गया है कि आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए कार्यक्रम के अनुसार उसी दिन एक ही क्षेत्र में दोनों कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, यदि कोई उम्मीदवार एक ही क्षेत्र में दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहता है, तो वे दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकता है और केवल एक प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकता है। प्रवेश परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को दोनों कार्यक्रमों के प्रवेश के लिए माना जाएगा। हालांकि, यह केवल उन उम्मीदवारों के लिए लागू होगा, जिन्होंने एमफिल और पीएचडी दोनों कार्यक्रमों का विकल्प चुना है। बता दें कि इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना एनटीए-जेएनयू परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट, jnuexams.nta.nic.in पर उपलब्ध है।

ऑनलाइन कक्षाएं हो रही हैं संचालित

बता दें कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने हाल ही में घोषणा की थी कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेगा। विश्वविद्यालय, मार्च 2020 में लॉकडाउन की शुरुआत से ही केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहा है। वहीं, छात्रों की बाधारहित पढ़ाई को लेकर कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी