JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी, अप्रैल के अंत में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

JNU जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी वर्तमान सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेगा। साथ हीविभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के अंत तक शुरू हो सकती है।यह जानकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति एम जगदीश कुमार ने अन्य अधिकारियों के साथ फेसबुक लाइव के माध्यम से छात्रों को संबोधित करते हुए दी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:27 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:05 PM (IST)
JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी, अप्रैल के अंत में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University)

JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) वर्तमान सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेगा। साथ ही, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के अंत तक शुरू हो सकती है। यह जानकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति एम जगदीश कुमार (Vice Chancellor M Jagadesh Kumar) ने जेएनयू के अन्य अधिकारियों के साथ, फेसबुक लाइव के माध्यम से छात्रों को संबोधित करते हुए दी।

कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद पैदा हुए हालातों की की समीक्षा करने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं पर निर्णय ले सकता है। हालांकि तब तक, ऑनलाइन मोड के माध्यम से कक्षाएं जारी रहेंगी। विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया आगे बढ़े। वर्तमान सेमेस्टर केवल ऑनलाइन मोड में संचालित किया जाएगा।

इस दौरान डायरेक्टर ऑफ एडमिशन जयंत त्रिपाठी (Jayant Tripathi, director of admissions) ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए विज्ञापन अप्रैल के अंत तक जारी हो सकता है। इसके बाद जुलाई में प्रवेश परीक्षा होगी। डायरेक्टर ऑफ एडमिशन ने कहा कि विभाग पहले ही विभिन्न स्कूलों और केंद्रों से प्रॉस्पेक्टस और सीट की आवश्यकताओं को फानइल रूप दे चुका है। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

रेक्टर राणा प्रताप सिंह ( Rector Rana Pratap Singh) ने हॉस्टल अलॉटमेंट के बारे में बोलते हुए ने कहा कि स्कूलों के डीन ऑफ स्कूल्स रूम अलॉटमेंट प्राथमिकता देने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने अपनी डिग्री पूरी कर ली और अपने कमरे खाली कर दिए, वे संख्या बहुत कम हैं। ऐसे में सूची बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन स्कूलों के डीन इस पर काम कर रहे हैं।

वहीं इसके अलावा डीयू ने हाल ही में कोविड-19 गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार सभी विभागों, कॉलेजों और केद्रों पर अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए टीचिंग/लर्निंग ऑनलाइन मोड में जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी