JEE, NEET Exam 2021: शिक्षा मंत्रालय जल्द लेगा जेईई मेंस और नीट यूजी की लंबित परीक्षाओं पर फैसला

JEE NEET Exam 2021जेईई मेंस और नीट यूजी परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे छात्र- छात्राओं के लिएअहम खबर हैउम्मीद जताई जा रही है कि शिक्षा मंत्रालय जल्द ही जेईई मेंस सेशन की लंबित दो एडिशन की परीक्षाएं और मेडिकल नीट यूजी की परीक्षा पर जल्द फैसला हो सकता है।

Nandini DubeySat, 19 Jun 2021 08:52 AM (IST)
JEE, NEET Exam 2021: जेईई मेंस और नीट यूजी परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे

JEE, NEET Exam 2021: जेईई मेंस और नीट यूजी परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर है। उम्मीद जताई जा रही है कि शिक्षा मंत्रालय जल्द ही जेईई मेंस सेशन की लंबित दो एडिशन की परीक्षाएं और मेडिकल नीट यूजी की परीक्षा पर जल्द फैसला ले सकता है। मीडिया रिपोर्टल में मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, "इंजीनियरिंग की लंबित संस्करणों के शेड्यूल पर फैसला करने के लिए स्थिति की समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक 1 अगस्त को मेडिकल की नीट यूजी परीक्षा आयोजित कर सकते हैं, इस पर भी विचार किया जा रहा है।

बता दें कि इस शैक्षणिक सत्र से जेईई मेंस वर्ष में चार बार आयोजित किया जा रहा है। फरवरी में पहले चरण के बाद मार्च में दूसरा चरण, जबकि अगले चरण में अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अप्रैल के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद से ही परीक्षाओं को टाल दिया था। वहीं नीट यूजी परीक्षा के संबंध में भी कोई निर्णय नहीं लिया गया था।

इसके अलावा प्रतिष्ठित इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी और नेशनल इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई-एडवांस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा तीन जुलाई को होनी थी। इसके अलावा केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) पर भी मंत्रालय को फैसला करना बाकी है।एनटीए के माध्यम से आयोजित होने वाली सीयूसीईटी परीक्षा में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को से देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन दिया जाता है।

वहीं इससे इतर हाल ही में लंबे समय से इंतजार कर रहे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्र-छात्राओं को भी बड़ी राहत मिली है। बोर्ड ने मूल्यांकन मानदंड के साथ-साथ परिणाम की तारीख को भी घोषित कर दिया है। इसके मुताबिक परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंत में में जारी किया जाएगा। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.