JEE Advanced 2021 Result: जेईई एडवांस्ड के नतीजे jeeadv.ac.in पर होंगे जारी, इन स्टेप से कर सकेंगे चेक

JEE Advanced 2021 Result जेईई एडवांस्ड की फाइनल आंसर की 15 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद परिणामों की घोषणा भी इसी दिन होगी। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट्स अपने नतीजों की जांच कर सकेंगे। इसके लिए लॉगइन डिटेल्स की जरूरत होगी।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 04:05 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 04:05 PM (IST)
JEE Advanced 2021 Result: जेईई एडवांस्ड के नतीजे jeeadv.ac.in पर होंगे जारी, इन स्टेप से कर सकेंगे चेक
आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर चेक करे सकेंगे जेईई एडवांस्ड रिजल्ट

JEE Advanced 2021 Result: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT Kharagpur) द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2021) के परिणाम 15 अक्टूबर, 2021 को घोषित किए जाएंगे। परीक्षा में हिस्सा ले चुके उम्मीदवार, परिणाम घोषित होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। परिणाम से पहले, फाइनल आंसर की जारी होगी। जेईई एडवांस्ड का आयोजन, 3 अक्टूबर, 2021 को किया गया था। इसके नतीजे जारी होने की तिथि की घोषणा पूर्व में ही आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

रिजल्ट की घोषणा होने के बाद, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां कैंडिडेट अपने लॉगइन क्रेडेंशियल यानी रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और फोन नंबर आदि भर कर लॉगइन करें। अब आपका जेईई एडवांस्ड रिजल्ट (स्कोर कार्ड) स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। इसमें दिए गए डिटेल्स को चेक कर लें। यदि आवश्यकता हो तो इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के संदर्भ में रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड में सफल घोषित होने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के बाद आईआईटी में दाखिला मिलेगा। सीट आवंटन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 16 अक्टूबर से शुरू होगी। सीटें मेरिट के आधार पर आवंटित की जाएंगी। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। हालांकि, जोसा की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। जेईई एडवांस्ड के परिणाम जारी होने के बाद, काउंसलिंग विंडो खोली जाएगी।

गौरतलब है कि जेईई एडवांस्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 सितंबर से 20 सितंबर तक चली थी। वहीं, शुल्क भुगतान करने के लिए उम्मीदवारों को 21 सितंबर तक का समय दिया गया था। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 25 सितंबर को जारी किए गए थे। वहीं, प्रोविजनल आंसर की 10 अक्टूबर को जारी हुई और 11 अक्टूबर, शाम 5 बजे तक आपत्ति दर्ज कराने के लिए समय दिया गया है।

chat bot
आपका साथी