JEE Advanced 2020 Answer Key: 'आंसर की' आज होगी जारी, जेईई एडवांस्ड क्वेश्चन पेपर jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

JEE Advanced 2020 Answer Key भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा आज 29 सितंबर को जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आंसर की जारी किया जाएगा। वहीं 30 सितंबर तक आंसर की पर उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:47 AM (IST)
JEE Advanced 2020 Answer Key: 'आंसर की' आज होगी जारी, जेईई एडवांस्ड क्वेश्चन पेपर jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड
उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

JEE Advanced 2020 Answer Key: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020, 27 सितंबर को सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा आज, 29 सितंबर को जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए 'आंसर की'  जारी किया जाएगा। वहीं, 30 सितंबर तक 'आंसर की' पर उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे। इससे पहले संस्थान द्वारा जेईई एडवांस्ड क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है। उम्मीदवार, ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विजिट कर क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2020 के नतीजे 5 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे और फाइनल आंसर की भी उसी दिन जारी की जाएगी। जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन करने वाले 2.5 लाख योग्य उम्मीदवारों में से 1.60 लाख उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया था। इनमें से लगभग 96 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। 27 सितंबर को 222 शहरों के 1 हजार केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था।

यह भी पढ़ें - JEE Advanced 2020: 96 फीसदी छात्रों ने दी जेईई एडवांस परीक्षा, किसी भी ऑनलाइन एग्जाम में सबसे अधिक संख्या – शिक्षा मंत्री

जेईई एडवांस में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग के बाद आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। इसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होगी। सीटें मेरिट के आधार पर आवंटित की जाएंगी। बता दें कि ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर आईआईटी, एनआईटी, आईआईईएसटी, ट्रिपल आईटी समेत सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकि संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार, जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट, josaa.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। 5 अक्टूबर, 2020 को जेईई एडवांस्ड के परिणाम जारी होने के बाद, 6 अक्टूबर को जोसा की काउंसलिंग विंडो ओपन होगी।

बता दें कि जोसा द्वारा उम्मीदवारों के जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर काउंसलिंग होगी। जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू 6 अक्टूबर से प्रारंभ होगी।

chat bot
आपका साथी