JAM 2021 Registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन

JAM 2021 registration ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 20 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। परीक्षा आयोजित करने वाली संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु आज से परीक्षा के लिए लिंक एक्टिव कर देगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:40 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:08 AM (IST)
JAM 2021 Registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन
JAM 2021 registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस (Joint Admission Test for Masters of Science, JAM)

JAM 2021 registration: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस (Joint Admission Test for Masters of Science, JAM) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 20 अप्रैल, 2021 से शुरू होगी। परीक्षा आयोजित करने वाली संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु (Indian Institute of Science Bangalore, IISc) आज से परीक्षा के लिए लिंक एक्टिव कर देगा।

ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने हाल ही में JAM परीक्षा पास की हो, वे JAM की आधिकारिक साइट के jam.iisc.ac.in माध्यम से एडमिशन राउंड के लिए आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रवेश प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 20 मई 2021 तक है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि, जिन उम्मीदवारों ने IIT JAM 2021 परीक्षा पास की है, अब वे MSc (दो वर्षीय ), ज्वाइंट MSc-PhD, MSc-PhD ड्यूल डिग्री और पोस्ट बैचलर डिग्री सहित अन्य प्रोग्राम में के लिए प्रोविजनल प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

JAM 2021: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक साइट jam.iisc.ac.in पर जाएं। इसके बाद उम्मीदवार पोर्टल पर क्लिक करें और लॉगिन विवरण दर्ज करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल्स एंटर करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद एक बार पूरा हो जाने पर सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन जमा कर दिया गया है। इसके बाद पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रखें।

IISC ने JAM 2021 परीक्षा का परिणाम 20 मार्च 2021 को वापस घोषित किया गया था। वहीं परीक्षा का आयोजन IISc बैंगलोर द्वारा 14 फरवरी, 2021 को किया गया था। इस परीक्षा के लिए कुल 5,89,69 छात्र उपस्थित हुए थे, जिनमें से 14,725 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई हुए थे। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी