अच्छे आइडिया के साथ एक बैकअप प्लान होना बेहद जरूरी- चैतन्य लक्ष्मण

22 वर्षीय चैतन्य लक्ष्मण ने पिछले साल ही बीटेक पूरा किया हैपर एक सीरियल एंटरप्रेन्योर के तौरपर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो चुके हैं। 2018 में इन्होंने ‘एक्सप्लॉयटएक्स’ नाम से एक एडु-टेक प्लेटफॉर्म शुरू किया जो स्टूडेंट्स एवं प्रोफेशनल्स को साइबर सिक्योरिटी एआइ एवं ब्लॉकचेन में ट्रेन करता है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:24 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:03 AM (IST)
अच्छे आइडिया के साथ एक बैकअप प्लान होना बेहद जरूरी- चैतन्य लक्ष्मण
22 वर्षीय चैतन्य लक्ष्मण ने पिछले साल ही बीटेक पूरा किया है, पर एक सीरियल एंटरप्रेन्योर

22 वर्षीय चैतन्य लक्ष्मण ने पिछले साल ही बीटेक पूरा किया है, पर एक सीरियल एंटरप्रेन्योर के तौर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो चुके हैं। 2018 में इन्होंने ‘एक्सप्लॉयटएक्स’ नाम से एक एडु-टेक प्लेटफॉर्म शुरू किया, जो स्टूडेंट्स एवं प्रोफेशनल्स को साइबर सिक्योरिटी, एआइ एवं ब्लॉकचेन में ट्रेन करता है। कंपनी के संस्थापक, 22 वर्षीय चैतन्य लक्ष्मण कहते हैं कि इसे शुरू करने का उद्देश्य यही है कि पैसे कमाने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं। अगर स्किल है, तो कहीं भी काम कर सकते हैं। जो लोग स्टार्ट-अप करना चाहते हैं, उनसे यही कहना चाहूंगा कि सिर्फ आइडिया होना काफी नहीं है और न ही किसी की देखादेखी कोई शुरुआत करनी चाहिए। आज मार्केट में बहुत प्रतिस्पर्धा है, रिस्क फैक्टर काफी है। इसलिए जिस आइडिया पर भरोसा हो, उसी पर काम करें। मार्केट में उतरने से पहले पूरा होमवर्क कर लें और हमेशा एक बैकअप प्लान रखें।


लक्ष्मण कहते हैं, मेरे पिता जी बैंक में सíवस करते हैं। मां एजुकेशन ऑफिसर हैं। हम वैसे तो जयपुर से हैं, लेकिन मैंने पिछले साल पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सटिी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। मैंने देखा है कि जो युवा तकनीकी रूप से कुशल होते हैं, अच्छे सर्टििफकेशंस होते हैं, उनके रिक्रूटमेंट में ज्यादा दिक्कत नहीं आती। नौकरी मिलने पर कंपनी में वे एक बड़ी चेन का हिस्सा भी बनते हैं और कड़ी मेहनत से काम भी करते हैं। लेकिन इससे लंबे समय के लिए उन्हें अधिक आíथक लाभ नहीं मिल पाता। वहीं, एंटरप्रेन्योरशिप हमें आíथक रूप से स्वतंत्र बनाता है। इसी सोच के साथ मैंने पढ़ाई के साथ ही एंटरप्रेन्योरशिप में हाथ आजमाने का फैसला लिया। वैसे, मैंने रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से साइबर सिक्योरिटी, मेरीलैंड ग्लोबल कैंपस से क्लाउट कंप्यूटिंग एवं कैलिफोíनया यूनिवर्सटिी, बर्कले से ब्लॉकचेन में माइक्रोमास्टर्स प्रोग्राम भी पूरे किए हैं।
प्लेटफॉर्म से स्किल डेवलपमेंट: रिक्रूटमेंट सीजन में कॉलेज में कई कंपनियां आती हैं और अपने रिव्यूज देती हैं कि उन्हें किस तरह के स्किल्ड फोर्स की जरूरत है? जैसे आइबीएम ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत में करीब 30 लाख साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की जरूरत है, जबकि अभी एक लाख भी नियुक्त नहीं हो पाते। इसी तरह चीन की एक प्रतिष्ठित टेक कंपनी टेनसेंट की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 30 लाख के करीब एआइ एक्सपर्ट्स हैं,जबकि जरूरत इससे कहीं अधिक की है। अपने देश की बात करूं, तो यहां हर साल लाखों इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स कॉलेजों से निकलते हैं, लेकिन स्किल डेवलप न कर पाने के कारण उन्हें काम मिलने में मुश्किल आती है। मुङो इस क्षेत्र में बिजनेस की एक संभावना नजर आई। इस तरह, थर्ड ईयर में आइडिया पर काम करना शुरू किया और फिर नींव पड़ी ‘एक्सप्लॉयटएक्स’ की। इस प्लेटफॉर्म के जरिये हम स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को साइबर सिक्योरिटी, आर्टििफशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन एवं बैकएंड जॉब्स जैसे ट्रैक्स में स्किल ट्रेनिंग देते हैं।
स्किल पर है भरोसा: आज ऐसे अनेक युवा हैं, जिनके पास आइडिया है, जो स्टार्ट-अप करना चाहते हैं। लेकिन पूंजी न होने के कारण आइडिया को जमीन पर नहीं उतर पाते। स्टार्ट-अप के लिए फंड्स का होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, मन में डर भी रहता है। मैंने भी शुरुआत में ऐसा महसूस किया कि कहीं फेल हो गया, तो क्या होगा? लेकिन अब ऐसा नहीं सोचता। कुल मिलाकर, खुद की स्किल पर भरोसा होना चाहिए।



इनोवेटिव रहेंगे, तो बढ़ेंगे आगे
निश्चित तौर पर एडु टेक स्पेस में काफी स्पर्धा है। ऐसे में वही कंपनियां ग्रो करेंगी या आगे बढ़ेंगी, जिनका कंटेंट अच्छा व यूनीक है। जो समय-समय पर इनोवेशन करती रहती हैं। मसलन, बायजू को ही लें। उसका लìनग प्लेटफॉर्म इतना इंटरैक्टिव एवं बच्चों के लिए उपयोगी है कि वह मार्केट में एक ब्रांड बन चुका है। लोग उसमें निवेश कर रहे हैं। फिलहाल, हमारा फोकस स्किल डेवलपमेंट पर है, तो उसी में बेहतर करने की कोशिश है। हां, मुमकिन है कि आने वाले 2-3 सालों में हम भी हार्डवेयर पर काम करें।
सक्सेस मंत्र
चैतन्य लक्ष्मण
संस्थापक, एक्सप्लॉयटएक्स

chat bot
आपका साथी