International Day Of Peace 2021: आज विश्व भर में मनाया जा रहा है यह खास दिन, जानें इसके बारे में सब कुछ

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को अहिंसा और संघर्ष विराम की अवधि के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दिन सभी देशों से अपील की जाती है कि वे शांति आपसी द्धेष भूलाकर चैन-अमन से रहें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:33 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:33 AM (IST)
International Day Of Peace 2021: आज विश्व भर में मनाया जा रहा है यह खास दिन, जानें इसके बारे में सब कुछ
International Day Of Peace 2021 दुनिया भर में आज यानी कि 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा

International Day Of Peace 2021: दुनिया भर में आज यानी कि 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया भर में शांति रहे। सभी देश एक-दूसरे के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें। इसी उद्देश्य के साथ संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने साल 1981 में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day Of Peace) मनाये जाने की घोषणा की थी। हालांकि इस समय दुनिया के कुछ हिस्से आपस में संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में आज का दिन उनके लिए बेहद अहम है कि, वे इस दिन की महत्ता को समझे और आपसी विवाद को खत्म करके शांति कायम करें।

 इतिहास

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को विश्व शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1981 में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया, जिसे यूनाइटेड किंगडम और Costa Rica द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित किया गया था। इसके बाद वर्ष 2001 में, महासभा ने घाोषणा की थी, हर साल सितंबर के तीसरे सप्ताह यानी कि 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

महत्व

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को अहिंसा और संघर्ष विराम की अवधि के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दिन सभी देशों से अपील की जाती है कि, वे शांति आपसी द्धेष भूलाकर चैन-अमन से रहें।

थीम

हर साल की तरह इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की थीम इस बार भी तय की गई है। इसके अनुसार,

इस दिवस की थीम है ' 'Recovering Better for an Equitable and Sustainable World.' '। इसके तहत COVID-19 ने पिछले एक साल में बहुत कुछ बदल दिया है। वहीं अब जैसा कि हम धीरे-धीरे इससे उबर रहे हैं, हालांकि यह प्रक्रिया कठिन होने के बावजूद संभव है। लेकिन यहह सुनिश्चित करना नितांत आवश्यक है कि जिस नई दुनिया में हम महामारी के बाद प्रवेश कर रहे हैं वह न केवल कई मायनों में समान है, बल्कि स्वस्थ भी है।

chat bot
आपका साथी