IITs और IISc ने मिलकर शुरू किए ये नए पाठ्यक्रम, जानें आवेदन की अंतिम तिथि सहित पूरी डिटेल

आईआईटी और आईआईएससी ने मिलकर कुछ नए कोर्सेज की शुरुआत की है। इसके तहत संस्थान ने नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी इनहेंस्ड लर्निंग (National Programme on Technology Enhanced Learning) पाठ्यक्रमों में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स (Electric vehicles) और डिजाइन फॉर IoT (Design for IoT)बिजनेस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट कोर्सेज की शुरुआत की है।

Nandini DubeyFri, 23 Jul 2021 12:42 PM (IST)
आईआईटी और आईआईएससी ने मिलकर कुछ नए कोर्सेज की शुरुआत की है।

आईआईटी और आईआईएससी ने मिलकर कुछ नए कोर्सेज की शुरुआत की है। इसके तहत संस्थान ने नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी इनहेंस्ड लर्निंग (National Programme on Technology Enhanced Learning) पाठ्यक्रमों में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स (Electric vehicles) और डिजाइन फॉर IoT (Design for IoT), बिजनेस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट (business and sustainable development) कोर्सेज की शुरुआत की है। इन कोर्सेज में आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है।

इसके अनुसार जुलाई-दिसंबर 2021 सेमेस्टर के लिए एडमिशन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुके हैं। वहीं NPTEL पाठ्यक्रमों के पहले सेट के लिए दाखिले की अंतिम तिथि 2 अगस्त है। अभ्यर्थी ध्यान दें, कि ये पाठ्यक्रम IIT और IISc के संकाय द्वारा पढ़ाए जाते हैं। ऐसे में इन कोर्सेज में इच्छुक छात्र-छात्राओं एनपीटीईएल पाठ्यक्रमों के लिए swayam.gov.in/NPTEL के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

वहीं इस संबंध में आईआईटी मद्रास के एनपीटीईएल कोआर्डिनेटर विग्नेश मुथुविजयन ने कहा, "इन संस्थानों के छात्र और संकाय अपने ज्ञान और कौशल को उन्नत करने के लिए एनपीटीईएल पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। एनपीटीईएल प्लेटफॉर्म पर कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में इंजीनियरों के लिए डेटा साइंस, पायथन में प्रोग्रामिंग पर पाठ्यक्रम, सी, सी ++, सॉफ्ट स्किल्स, प्रोजेक्ट प्लानिंग सहित अन्य कोर्सेज शामिल हैं।

आईआईटी मद्रास ने मीडिया रिपोर्ट में बताया कि एनपीटीईएल को अब तक 1.4 करोड़ से अधिक नामांकन प्राप्त हुए हैं। वहीं एनपीटीईएल वीडियो को अब तक एक अरब से अधिक बार देखा जा चुका है और यूट्यूब पर एनपीटीईएल चैनलों के 3.1 मिलियन से अधिक कस्टमर हैं। वहीं सावित्रीबाई फुले हाई स्कूल, महाराष्ट्र के 15 वर्षीय छात्र हर्षवर्धन पाटिल, सबसे कम उम्र के एनपीटीईएल शिक्षार्थियों में से एक हैं। उन्होंने एनपीटीईएल के माध्यम से पांच प्रमाणन पाठ्यक्रम पूरे किए हैं। इनमें इफेक्टिव लर्निंग, सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट, स्ट्रेस मैनेजमेंट, बायोकैमिस्ट्री, और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी भाषा कोर्स सीखा है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जो भी एनपीटीईएल पाठ्यक्रमोंं में हिस्सा लेना चाहते हैं तो वे इसके लिए संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कोर्स की पूरी डिटेल मालूम कर सकते हैं।    

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.