IIT JAM 2022: आईआईटी जेएएम के लिए jam.iitr.ac.in पर आवेदन शुरू, 11 अक्टूबर है लास्ट डेट

IIT JAM 2022 ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योग्यता मानदंड को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए। वेबसाइट पर उपलब्ध इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में डिटेल जानकारी दी गई है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 10:40 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 10:40 AM (IST)
IIT JAM 2022: आईआईटी जेएएम के लिए jam.iitr.ac.in पर आवेदन शुरू, 11 अक्टूबर है लास्ट डेट
ऑफिशियल वेबसाइट पर 25 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ है

IIT JAM 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रूड़की (IIT Roorkee) द्वारा जॉइन्ट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स ( JAM 2022) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 अगस्त, 2021 से शुरू हो चुकी है। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, 11 अक्टूबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को jam.iitr.ac.in पर विजिट करना होगा।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 25 अगस्त, 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 11 अक्टूबर, 2021

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 4 जनवरी, 2022

परीक्षा की तिथि : 13 फरवरी, 2022

परिणाम घोषित होने की तिथि : 22 मार्च, 2022

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योग्यता मानदंड को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए। वेबसाइट पर उपलब्ध इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में डिटेल जानकारी दी गई है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के आईआईटी संस्थानों में दो वर्षीय एमएससी, ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी डुअल डिग्री व अन्य मास्टर कोर्स सहित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु के इंटिग्रेटेड पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिए जाते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है।

ये होगा रजिस्ट्रेशन शुल्क

जनरल कटेगरी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1500 रुपये का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क और दो पेपर के लिए 2,100 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। वहीं, सभी कटेगरी के महिला अभ्यर्थियों / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स को एक टेस्ट पेपर के लिए 750 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1,050 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क की डिटेल जानकारी के लिए, ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इन्फॉर्मेशन ब्रोशर चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, jam.iitr.ac.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध JAM 2022: Apply Online लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां उपलब्ध लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। इसके बाद, अपने एनरोलमेंट आईडी / ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक, joaps.iitr.ac.in के माध्यम से भी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी