IISER Admission 2021: बीएस-एमएस एडमिशन 2021 के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट की तिथि घोषित, iiseradmission.in पर इस दिन से करें अप्लाई

IISER Admission 2021 KVPY स्ट्रीम और SCB स्ट्रीम के माध्यम से शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन पोर्टल 1 जुलाई 2021 को ओपन किया जाएगा। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अगस्त 2021 है। एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) का आयोजन 17 सितंबर 2021 को किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:29 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:29 PM (IST)
IISER Admission 2021: बीएस-एमएस एडमिशन 2021 के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट की तिथि घोषित, iiseradmission.in पर इस दिन से करें अप्लाई
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं एप्टीट्यूट टेस्ट से संबंधित नोटिस

IISER Admission 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) ने बीएस-एमएस एडमिशन 2021 के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट की तिथि जारी कर दी है। इस संबंध में संस्थान ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, iiseradmission.in पर नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि वर्तमान महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, आईआईएसईआर एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) का आयोजन 17 सितंबर, 2021 को किया जाएगा।

नोटिस में आगे कहा गया है कि KVPY स्ट्रीम और SCB स्ट्रीम के माध्यम से शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन पोर्टल 1 जुलाई, 2021 को ओपन किया जाएगा। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अगस्त, 2021 है। वहीं, IIT-JEE चैनल के माध्यम से शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए IIT-JEE के परिणाम घोषित होने के बाद एप्लीकेशन पोर्टल को खोला जाएगा।

जानें योग्यता मानदंड

बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं में वर्तमान अनिश्चितताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष आईआईएसईआर में प्रवेश के जनरल कैंडिडेट के लिए प्लस 2 स्तर पर न्यूनतम 60 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए। जबकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ ओबीसी (नॉन क्रीमी) के लिए प्लस 2 लेवल पर न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया है। वहीं, जिन छात्रों के बोर्ड परीक्षा परिणाम आईएटी के समय उपलब्ध नहीं होंगे, उन्हें भी परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, iiseradmission.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद, अपने लॉगइन क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉगइन करके आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

गौरतलब है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च जेईई एडवांस, केवीपीवाई और एससीबी जैसे तीन चैनलों के माध्यम से 5 वर्षीय बीएस-एमएस डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आईआईएसईआर एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित करता है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी