IGNOU में मास कम्यूनिकेशन और बीबीए समेत शुरू किए जा रहे हैं ये पीजी कोर्स, यहां है पूरी जानकारी

इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने एमकेसीएल (महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड) के सहयोग से इस बीबीए- एसएम कोर्स को लांच किया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 02:59 PM (IST)
IGNOU में मास कम्यूनिकेशन और बीबीए समेत शुरू किए जा रहे हैं ये पीजी कोर्स, यहां है पूरी जानकारी
IGNOU में मास कम्यूनिकेशन और बीबीए समेत शुरू किए जा रहे हैं ये पीजी कोर्स, यहां है पूरी जानकारी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) ने महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (Maharashtra Knowledge Corporation Limited) के सहयोग से नया स्नातक कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह स्नातक कोर्स बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन - सर्विसेज मैनेजमेंट (Bachelor of Business Administration- Service Management) जनवरी 2020 से शुरू किया जाएगा।

इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने एमकेसीएल (महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड) के सहयोग से इस बीबीए- एसएम कोर्स को लांच किया है। पाठ्यक्रम की न्यूनतम अवधि तीन वर्ष और अधिकतम अवधि छह वर्ष है। यह पाठ्यक्रम क्रेडिट आधारित होगा, जिसमें 132 क्रेडिट मिलेंगे। उम्मीदवार महाराष्ट्र नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट ignou.mkcl.org से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को प्रति वर्ष 20,000/- रुपये जमा करने होंगे मतलब कोर्स की कुल फीस 30,000/- रुपये है।

मास कम्यूनिकेशन के कोर्स भी किए जाएंगे शुरू

इग्नू अगले साल से मास्टर्स इन मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिज्म के कोर्स शुरू करने जा रहा है। जो उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं उनका किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवारों को कंप्यूटर, इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। यह कोर्स इंग्लिश मीडियम में होगा और दो साल के कोर्स की फीस 25,000 है, जो उम्मीदवारों को 12,500/- प्रतिवर्ष जमा करनी होगी।

शुरू किया जा रहा है कंप्यूटर एप्लीकेशंस में पीजी डिप्लोमा

इग्नू अगले साल से कंप्यूटर एप्लीकेशंस में पीजी डिप्लोमा शुरू करने जा रहा है। इस कोरे के दौरान छात्रों को पाठ्य सामग्री के साथ ही कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के आधुनिक विकास के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा सॉफ्टवेयर तकनीक के माध्यम से संचार, नेटवर्किग, व्यावसायिक और गणित की समस्याओं को सुलझाने के बारे में छात्रों को बताया जाएगा। यह कोर्स कुल 12 कोर्स का होगा, जिसमें 36 क्रेडिट दिए जाएंगे। इस कोर्स में एडमिशन के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से छात्रों के पास तीन साल की ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा 10वीं, 12वीं और स्नातक में गणित विषय होना जरूरी है। यह पाठ्यक्रम अंग्रेजी माध्यम में होगा, जिसकी अवधि एक साल से लेकर चार वर्ष तक है।

इग्नू पाठ्यक्रमों कि लिए कर सकते हैं आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University- IGNOU) में जनवरी 2020 से दूरस्थ शिक्षा के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों का अकादमिक सत्र शुरू हो रहा है। इनमें स्नातक (Graduation), पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation), पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट (PG Diploma and Certificate Courses) जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट में सभी पाठ्यक्रमों से जुड़ी हुई सूचनाएं दी गई हैं। छात्रों को सभी तरह की बातों को वेबसाइट में बताया गया और कई नंबर भी बताए गए हैं।

chat bot
आपका साथी