IGNOU TEE June Exam 2020: इग्नू ने जून टर्म एंड परीक्षा की स्थगित, जानिए अब कब होंगे एग्जाम

IGNOU TEE June Exam 2020 इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University has postponed IGNOU) ने टर्म-एंड परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 09:12 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 09:24 AM (IST)
IGNOU TEE June Exam 2020: इग्नू ने जून टर्म एंड परीक्षा की स्थगित, जानिए अब कब होंगे एग्जाम
IGNOU TEE June Exam 2020: इग्नू ने जून टर्म एंड परीक्षा की स्थगित, जानिए अब कब होंगे एग्जाम

IGNOU TEE June Exam 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University has postponed IGNOU) ने जून टर्म-एंड परीक्षा 2020 (TEE June Exam 2020) को स्थगित कर दिया है। अब यह परीक्षा सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक यूजी, पीजी और डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रोग्राम के अंतिम वर्ष,अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं।इस संबंध में इग्नू ने आधिकारिक सूचना इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर उपलब्ध कराई है। ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले थे, वे ऑफिशियिल वेबसाइट पर पूरा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा इग्नू ने असाइनमेंट और परीक्षा फॉर्म की ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दी है, जबकि इसके पहले अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2020 तक थी। असाइनमेंट जमा करने का काम ईमेल या ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है। यह दूसरी बार है जब इग्नू ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट और अन्य प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि को बढ़ाया है। इससे पहले, अंतिम तारीख 30 जून, 2020 तक थी। यह फैसला देश भर में फैली महामारी कोविड-19 की वजह से लिया गया है।

इग्नू इस साल यह परीक्षा यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी। इसके तहत यूनिवर्सिटी परीक्षा कराने के लिए MCQ और OMR परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ओपन बुक एग्जामनिशेन का भी विकल्प दे सकती है। हालांकि अभी इस बारे में विस्तृत जानकारी जल्द ही यूनिवर्सिटी की तरफ से मुहैया कराया जाएगी। वहीं दूसरी तरफ देखें तो कोविड-19 संक्रमण की बात करें तो इसकी वजह से शैक्षणिक बहुत नुकसान हुआ है। 

मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। हालांकि इसके कुछ वक्त बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं। लेकिन इंटरनेट की कनेक्टविटी की हर जगह बेहतर नहीं उपलब्ध होने की वजह से छात्र-छात्राओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

chat bot
आपका साथी