इग्नू ने जुलाई सेशन के संबंध में लिया यह महत्वपूर्ण फैसला, स्टूडेंट्स चेक करें अपडेट

अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए अंतिम समय का इंतजार न करें क्योंकि कई बार अंतिम समय में ऑफिशियल वेबसाइट पर लोड बढ़ने से सर्वर पर तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 01:29 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:29 PM (IST)
इग्नू ने जुलाई सेशन के संबंध में लिया यह महत्वपूर्ण फैसला, स्टूडेंट्स चेक करें अपडेट
इग्नू ने जुलाई सेशन के संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। इग्नू ने जुलाई सेशन के संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके मुताबिक, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने सेमेस्टर आधारित प्रोगाम को छोड़कर यूजी और पीजी प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत अब इन कोर्सेज के लिए उम्मीदवार 12 दिसंबर, 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अंडरग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन प्रोगाम के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इस अगले चार दिनों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए अंतिम समय का इंतजार न करें, क्योंकि कई बार अंतिम समय में ऑफिशियल वेबसाइट पर लोड बढ़ने से सर्वर पर तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशिल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके अलावा, चाहें तो आवेदक नीचे दिए गए डायरेक्ट स्टेप्स को फॉलो करके भी अप्लाई कर सकते हैं।

IGNOU July Admission 2021: यूजी, पीजी प्रोगाम के लिए ऐसे करें अप्लाई

यूजी, पीजी प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इग्नू समर्थ की आधिकारिक साइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद लॉगिन विवरण दर्ज करें या ऑनलाइन पंजीकरण करें। अब आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें।एक बार हो जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।आपका आवेदन जमा कर दिया गया है। इसके बाद पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रखें।

ये होगी फीस

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि यूजी, पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क 200 रुपये प्रवेश के समय प्रथम सेमेस्टर/वर्ष के कार्यक्रम शुल्क के साथ शुल्क लिया जाएगा। वहीं इस कोर्स से संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी