IGNOU January Admission 2021: इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख फिर आगे बढ़ाई, करें चेक

GNOU January Admission 2021: इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख को फिर बढ़ा दिया है।

IGNOU January Admission 2021 इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख को फिर बढ़ा दिया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi Open University IGNOU ) अब जनवरी सेशन के लिए उम्मीदवार 15 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Nandini DubeyTue, 02 Mar 2021 04:40 PM (IST)

IGNOU January Admission 2021: इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख को फिर बढ़ा दिया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi Open University, IGNOU ) अब जनवरी सेशन के लिए उम्मीदवार 15 मार्च, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक पोर्टल ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इग्नू ने पहली बार जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख नहीं बढ़ाई है, इसके पहले भी कई ऑनलाइन आवेदन की तारीखों को बढ़ाया जा चुका है। इसके अनुसार पहले इस सेशन के लिए उम्मीदवार 28 फरवरी, 2021 तक आवेदन कर सकते थे।

 IGNOU January Admission 2021: ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

बता दें कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय ने IGNOU जनवरी एडमिशन 2021 का री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 4 फरवरी, 2021 को शुरू किया गया था। IGNOU January Admission 2021: जनवरी सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले इग्नू की वेबसाइट ignou.samarth.edu.in या ignou.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद नए वेब पेज पर आगे बढ़ने के लिए "IGNOU जनवरी एडमिशन 2021 री-रजिस्ट्रेशन" बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नामांकन नंबर, पाठ्यक्रम और जन्म तिथि दर्ज करें। इसके बाद आप पिछले सेमेस्टर के आधार पर पहले से भरे हुए प्रवेश फॉर्म देख सकेंगे। साथ ही विवरणों की जांच करें और ऑनलाइन फीस भुगतान करने के आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं। वहीं किसी भी ऑनलाइन मोड जैसे नेट बैंकिंग,कार्ड, ई-वॉलेट आदि के माध्यम से भुगतान करें। इसके बाद प्रवेश की पुष्टि के लिए IGNOU जनवरी एडमिशन 2021 री-रजिस्ट्रेशन रसीद का प्रिंट लेंकर रख लें।

इसके अलावा इग्नू ने बीएड और ओपनमैट परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इन प्रोगाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आज से अप्लाई कर सकते हैं। वहींं यह आवेदन की प्रक्रिया 10 मार्च, 2021 तक चलेगी। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ओवदन कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.