IGNOU 2021 Registration: जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

IGNOU 2021 Registrationयह पहली बार नहीं है जब इग्नू ने इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। इसके पहले इग्नू ने ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 15 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर 2021 कर दिया था।

Nandini DubeyFri, 24 Sep 2021 03:45 PM (IST)
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU)

IGNOU 2021 Registration: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी गई है। इग्नू ने ओडीएल ( Online Distance Learning) और ऑनलाइन प्रोगाम (Online programmes) प्रोगाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2021 है। ऐसे में जो भी अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट सहित अन्य प्रोग्राम के लिए परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी अप्लाई कर सकते हैं।

IGNOU 2021 Registration: इग्नू के विभिन्न कोर्सेज के लिए ऐसे करें अप्लाई

इग्नू की ओर से विभिन्न प्रोगाम में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे आधिकारिक वेबसाइट-ignou.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद आधिकारिक अधिसूचना पर क्लिक करें जो कहती है, "सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल जुलाई 2021 सत्र के लिए लिंक (प्रमाण पत्र को छोड़कर) 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।"

अब इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। ओडीएल पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ignouadmission.samarth.edu.in पर क्लिक करना चाहिए। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ignuiop.samarth.edu.in पर क्लिक करना चाहिए। उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने नाम, मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उन्हें आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन कर सकते हैं।उम्मीदवारों को भविष्य के विवरण के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति रखनी चाहिए।

यह पहली बार नहीं है जब इग्नू ने इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। इसके पहले इग्नू ने ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 15 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर, 2021 कर दिया था। ऐसे में, जो उम्मीदवार पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे संबंधित कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह चेक कर लें। इसके बाद ही अप्लाई करें।

इग्नू के विभिन्न प्रोगाम के लिए आवेदन करते समय, उम्मीदवारों के पास दस्तावेजों की एक सूची तैयार होनी चाहिए, जिसमें स्कैन की गई तस्वीर, स्कैन किए गए हस्ताक्षर, आयु प्रमाण की एक प्रति शामिल है। उम्मीदवारों के पास अपनी शैक्षिक योग्यता और अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन प्रतियां भी होनी चाहिए। वहीं यदि कोई हो। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर 100 केबी से कम होना चाहिए। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि यदि दस्तावेजों को मूल से स्कैन किया गया है और आवेदन पत्र भरते समय अपलोड किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.