ICSI CSEET 2021: कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ी, अब 10वीं पास भी योग्य

ICSI CSEET 2021 भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने ऑनलाइन रिमोट-प्रॉक्टर्ड मोड में बिना वायवा-वोस के कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। इस मोड में सीएसईईटी के लिए उम्मीदवार अब 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 02:49 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 02:53 PM (IST)
ICSI CSEET 2021: कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ी, अब 10वीं पास भी योग्य
आईसीएसआई ने सीएसईईटी रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को 10+2 से घटाकर 10वीं पास कर दिया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSI CSEET 2021: कंपनी सचिव परीक्षा की तैयारी में करने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने ऑनलाइन रिमोट-प्रॉक्टर्ड मोड में बिना वायवा-वोस के कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। इस मोड में सीएसईईटी के लिए उम्मीदवार अब 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को संस्थान के पोर्टल, icsi.edu पर सीएसईईटी पोर्टल, icsi.edu/student/cseet/ पर विजिट करना होगा।

अब 10वीं पास कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

दूसरी तरफ, आईसीएसआई ने सीएसईईटी रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को घटाकर 10वीं पास कर दिया है। हालांकि, इन स्टूडेटेंस का रजिस्ट्रेशन प्रोविजिनल होगा। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से किसी भी विषय में 10वीं उत्तीर्ण स्टूडेंट्स कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले सीएसईईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु न्यूनतम निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण थी।

बिना वायवा-वोस के ऑनलाइन रिमोट-प्रॉक्टर्ड मोड में आयोजित होने वाले सीएसईईटी के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी तारीख बढ़ाने और 10वीं पास को भी अनौपचारिक रूप से पंजीकरण करने से सम्बन्धित निर्णय आईसीएसआई की 26 और 27 मार्च 2021 को आयोजित की गयी मीटिंग में लिया गया।

यहां करें सीएसईईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी)

कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी) का आयोजन भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) द्वारा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिले के लिए किया जाता है। सीएसईईटी एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसकी अवधि 120 मिनट होती है। इसमें बिजनेस कम्यूनिकेशन, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग, इकनॉमिक्स एवं बिजनेस कम्यूनिकेशन और करेंट अफेयर्स से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में सफल घोषित किये जाने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवारों को हर पेपर न्यूनतम 40 फीसदी और कुल 50 फीसदी अंक मिले हों।

chat bot
आपका साथी