ICSE Term 1: CISCE बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं आज से, इन निर्देशों का पालन होगी जरूरी

ICSE Term 1 Exam 2021 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सेमेस्टर 1 की परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए निर्देश जारी किये हैं। CISCE के इन निर्देशों का पालन सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा।

Rishi SonwalMon, 29 Nov 2021 08:07 AM (IST)
छात्रों से सख्ती से कहा गया है कि वे अपनी परीक्षा संबंधी स्टेशनरी दूसरों के साथ साझा न करें।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSE Term 1 Exam: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा देश भर के सम्बद्ध स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए टर्म 1 परीक्षा का आयोजन आज, 29 नवंबर 2021 से किया जा रहा है। CISCE बोर्ड की कक्षा 10 की टर्म परीक्षाओं के अंतर्गत के पहले दिन अग्रेजी पेपर 1 का आयोजन किया जाएगा। आईसीएसई टर्म 1 परीक्षाएं, काउंसिल द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार, 16 दिसंबर 2021 तक चलेंगी। टर्म 1 परीक्षाओं में मल्टीपल च्वाइस बेस्ड (MCQ) ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे और स्टूडेंट्स को दिये गये विकल्पों में से किसी एक चुनाव करना होगा। दूसरी तरफ, काउंसिल ने सेमेस्टर 1 की परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए निर्देश जारी किये हैं। CISCE के इन निर्देशों का पालन सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा।

छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों के प्रमुखों या प्राचार्यों से अपना प्रवेश पत्र को साथ ले जाना होगा। अंतिम समय की भीड़ और परेशानी से बचने के लिए छात्रों को परीक्षा से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए। छात्रों से सख्ती से कहा गया है कि वे अपनी परीक्षा संबंधी स्टेशनरी दूसरों के साथ साझा न करें। छात्रों को प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका पर यूनिक आईडी (विशिष्ट पहचान संख्या) और इंडेक्स नंबर लिखना होगा। उत्तर पुस्तिका में सभी प्रविष्टियाँ केवल काले या नीले बॉलपॉइंट पेन से ही की जानी चाहिए। बुकलेट के ऊपर की शीट पर कोई स्क्रिबल नहीं होना चाहिए। रफ कार्य आवंटित स्थान पर ही किया जाना चाहिए। छात्रों को मास्क पहनना चाहिए, अपने हाथों को साफ करना चाहिए और परिसरों के अंदर और बाहर सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए।

दूसरी तरफ, सीआईएससी ने आईएससी यानि कक्षा 12 की टर्म परीक्षाओं में बदलाव किया है। काउंसिल द्वारा जारी अपडेट के अनुसार आज यानि 29 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली परीक्षा की तिथि में संशोधन किया गया है। आज होने वाली गणित परीक्षा का आयोजन अब 12 दिसंबर को किया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.