CA Exam May 2021: सीए इंटर और फाइनल परीक्षाएं महामारी के चलते स्थगित, 21 और 22 मई से होने थे एग्जाम

स्टूडेंट्स को परीक्षा की नई निर्धारित तारीख से कम से कम 25 दिन पहले अधिसूचना जारी की जाएगी।

CA Exam May 2021 संस्थान के नोटिस के अनुसार वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण स्टूडेंट्स के वेलफेयर और उनकी कठिनाईयों को कम करने के लिए 21 मई से शुरू होने वाली सीए फाइनल और 22 मई से शुरू होने वाली सीए इंटरमीडिएट परीक्षाओं को स्थगित किया जाता है।

Rishi SonwalFri, 23 Apr 2021 10:54 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CA Exam May 2021: ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएआई) की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, धीरज खंडेलवाल द्वारा पूर्व में दी गयी जानकारी के अनुसार ही संस्थान ने पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी के बीच आयोजन पर फैसला ले लिया है। आईसीएआई ने आज, 27 अप्रैल 2021 को एक महत्वपूर्ण जारी करते हुए सीए इंटरमीडिएट और फाइनल की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है। संस्थान के नोटिस के अनुसार, "वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण स्टूडेंट्स के वेलफेयर और उनकी कठिनाईयों को कम करने के लिए 21 मई से शुरू होने वाली सीए फाइनल और 22 मई से शुरू होने वाली सीए इंटरमीडिएट परीक्षाओं को स्थगित किया जाता है।"

नई तारीखों की घोषणा बाद में, 25 दिन का मिलेगा समय

आईसीएआई ने स्थगित की गयी सीए इंटर और फाइनल परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा के सम्बन्ध में कहा कि कोविड मामलों, केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों, केंद्र एवं राज्यों की सरकारों के निर्देशों आदि की समीक्षा के बाद नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की जाएगी। हालांकि, स्टूडेंट्स को परीक्षा की नई निर्धारित तारीख से कम से कम 25 दिन पहले अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही, आईसीएआई ने स्टूडेंट्स से परीक्षा के सम्बन्ध में ऑफिशियल वेबसाइट, icai.org पर समय-समय पर विजिट करते रहने की अपील की है।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस

यह भी पढ़ें - CA Exam 2021: फाउंडेशन एग्जाम स्टूडेंट्स को ICAI ने दी राहत, 12वीं का एडमिट कार्ड और परीक्षा फॉर्म अटेस्ट जरूरी नहीं

30 अप्रैल तक होना था महामारी के बीच सीए परीक्षाओं पर फैसला

सीए परीक्षाएं आयोजित करने के वाले संस्थान ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएआई) द्वारा चार्टर्ड एकाउंटेंट की फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (ओल्ड स्कीम), इंटरमीडिएट (न्यू स्कीम) और फाइनल (ओल्ड और न्यू स्कीम) की मई 2021 परीक्षा चक्र की परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया गया है। इसके अनुसार मई और जून 2021 महीनों के दौरान प्रस्तावित सीए के विभिन्न कोर्सेस की परीक्षाओं के इस समय पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी के सेकेंड वेव के बीच आयोजन को लेकर फैसला इस माह के अंत तक लिया जाएगा।

आईसीएआई की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, धीरज खंडेलवाल ने वीरवार, 22 अप्रैल 2021 को ट्वीट करते हुए कहा, “परीक्षा कार्यक्रम को लेकर मुझसे काफी प्रश्न पूछे जा रहे हैं। मै आपको बताना चाहता हूं कि आईसीएआई और इसकी परीक्षा समिति वर्तमान महामारी की स्थिति से अवगत है और ये लोग शायद इस माह के अंत तक उचित निर्णय लेंगे। इस बीच पढ़ाई को लेकर कठिन परिश्रम जारी रखें।”

सीए फाउंडेशन जून 2021 परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन 4 मई तक

दूसरी तरफ, सीए फाउंडेशन के स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि जून में 24, 26, 28 और 30 तिथियों पर प्रस्ताविक फाउंडेशन कोर्स की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है और इसके लिए आखिरी तारीख 4 मई निर्धारित है। जिन स्टूडेंट्स ने सीए फाउंडेशन एग्जाम 2021 के लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर अपना एग्जाम फॉर्म ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

वहीं, आईसीएआई द्वारा पूर्व में की गयी घोषणाओं के अनुसार, सीए इंटरमीडिएट परीक्षाएं 22 मई 2021 से शुरू होंगी और फाइनल कोर्स की परीक्षाएं 21 मई से शुरू होनी हैं। सीए फाउंडेशन के पेपर दो शिफ्ट में होंगे और इनके भाषा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनो होगा।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.