ICAI CA July Exam 2021 Admit Card: जुलाई सीए परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स को मिला ऑप्ट आउट का विकल्प

ICAI CA July Exam 2021 Admit Card इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सीए फाउंडेशन इंटरमीडिएट फाइनल की जुलाई माह की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। संस्थान द्वारा सीए परीक्षा का आयोजन 5 व 6 जुलाई से किया जाना है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:38 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:25 PM (IST)
ICAI CA July Exam 2021 Admit Card: जुलाई सीए परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स को मिला ऑप्ट आउट का विकल्प
आईसीएआई ने ऐसे स्टूडेंट्स को ऑप्ट-आउट का विकल्प दिया है।

ICAI CA July Exam 2021 Admit Card: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, फाइनल की जुलाई माह की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। संस्थान द्वारा सीए परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड को लेकर ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी अपडेट के अनुसार, "किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड (संस्थान की) वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे।" बता दें कि फाइनल और इंटरमीडिएट कोर्स के लिए सीए परीक्षा 2021 का आयोजन 5 व 6 जुलाई से किया जाना है। सीए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर जारी किए गये हैं। स्टूडेंट्स अपने लॉगइन क्रेडेंशियल के माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, आईसीएआई ने ऐसे स्टूडेंट्स को ऑप्ट-आउट का विकल्प दिया है जो कि जुलाई सीए परीक्षाएं महामारी के चलते अगले सेशन में देना चाहते हैं। इन स्टूडेंट्स को ऑप्ट-आउट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इन स्टेप से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लॉगइन सेक्शन में अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें। अब एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। स्टूडेंट्स इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकल कर सुरक्षित रखें।

बता दें कि फाइनल कोर्स के लिए परीक्षा 5 जुलाई से आयोजित की जानी है। वहीं, इंटरमीडिएट कोर्स की परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई से किया जाना है। जबकि, सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए परीक्षा 24 जुलाई से आयोजित होगी। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट, icai.org पर 5 जून को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इससे पहले, आईसीएआई ने 21 और 22 मई, से आयोजित होने वाली सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षा को स्थगित कर दिया था। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर 27 अप्रैल, 2021 को एक नोटिस जारी किया गया था। देश भर में कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। नोटिस में बताया गया था कि परीक्षा की नई तिथि परीक्षा से कम से कम 25 दिन पहले जारी की जाएगी। इसके बाद, 5 जून को रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया गया था।

दूसरी ओर, स्टूडेंट्स ने ICAI से उन्हें परीक्षा से ऑप्ट आउट का विकल्प प्रदान करने का आग्रह किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश भर के 987 सीए छात्रों ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। सीए परीक्षा 2021 को स्थगित करने के अलावा, छात्रों ने आईसीएआई से कई अन्य पहलुओं पर भी आग्रह किया है। याचिका में छात्रों की ओर से कहा गया है कि 5 जून को जारी सीए परीक्षा 2021 की अधिसूचना में कोविड-19 से पीड़ित छात्रों के लिए कोई प्रावधान नहीं है। SC में दायर याचिका में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है, ताकि छात्रों को यात्रा करने में कोई कठिनाई न हो। याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से आग्रह किया है कि यदि स्थिति अनुकूल नहीं है, तो सीए परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी