ICAI CA Foundation Course 2020: अब 10वीं पास उम्मीदवार भी सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए करा सकते हैं प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल

ICAI CA Foundation Course 2020 फाउंडेशन कोर्स के लिए मई/जून या नवंबर/दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए जनवरी के पहले या जुलाई के पहले संस्थान के बोर्ड ऑफ स्टडीज से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यानी कि फाउंडेशन परीक्षा में शामिल होने से पहले 4 महीने का अध्ययन आवश्यक है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:12 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:12 PM (IST)
ICAI CA Foundation Course 2020: अब 10वीं पास उम्मीदवार भी सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए करा सकते हैं प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं डिटेल नोटिफिकेशन

ICAI CA Foundation Course 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। आईसीएआई ने अब 10वीं कक्षा उत्तीर्ण स्टूडेंट्स को फाउंडेशन कोर्स के लिए प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन कराने की अनुमति दी है। इस संबंध में आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। icai.org पर विजिट कर इसे चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले, 12वीं कक्षा पास कर चुके स्टूडेंट्स ही इस कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र थे। लेकिन, आईसीएआई के इस निर्णय के बाद सीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए तैयारी करने वाले 10वीं पास उम्मीदवारों को बहुत राहत मिली है। संस्थान को हाल ही में चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम, 1988 के अधिनियम 25E, 25F और 28F में संशोधन के लिए भारत सरकार की मंजूरी मिली है। सरकार की इस मंजूरी के बाद, 10वीं पास उम्मीदवार को अब ICAI के फाउंडेशन कोर्स में प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन करने के लिए सक्षम बनाया गया है। हालांकि, उम्मीदवार द्वारा कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही फाउंडेशन कोर्स में प्रोविजनल एडमिशन को नियमित किया जाएगा।

बता दें कि उम्मीदवार, eservices.icai.org पर लॉगइन कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। फाउंडेशन कोर्स के लिए मई/जून या नवंबर/दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए, उम्मीदवार को जनवरी के पहले या जुलाई के पहले संस्थान के बोर्ड ऑफ स्टडीज से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यानी कि, फाउंडेशन परीक्षा में शामिल होने से पहले 4 महीने का अध्ययन आवश्यक है। वहीं, उम्मीदवार का केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सीनियर सेकेंडरी (10+2) परीक्षा में अपीयर होना जरूरी है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, रजिस्ट्रेशन शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। विस्तृत जानकारी के लिए, ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स के लिए ICAI CA परीक्षा 2020 को स्थगित किया गया था। परीक्षा अब 21 नवंबर, 2020 से शुरू की जानी है।

chat bot
आपका साथी