ICAI and CPA Australia MRA 2021: आईसीएआई और सीपीए ऑस्ट्रेलिया के बीच एमआरए को मंजूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

पीआईबी के आधिकारिक ट्वीटर पेज पर जाकर चेक कर सकते हैं प्रेस विज्ञप्ति

ICAI and CPA Australia MRA 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग अकाउंटेंट (CPA) ऑस्ट्रेलिया के बीच आपसी मान्यता समझौते (MRA) को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में पीआईबी ने एक प्रेस रिलीज जारी किया है।

Nandini DubeyTue, 20 Apr 2021 05:09 PM (IST)

ICAI and CPA Australia MRA 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग अकाउंटेंट (CPA), ऑस्ट्रेलिया के बीच आपसी मान्यता समझौते (MRA) को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर पेज से ट्वीट करके जानकारी साझा की है। इसके साथ ही, पीआईबी ने एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है।

इस आपसी मान्यता समझौते के तहत आईसीएआई और सीपीए अकाउंटिंग ज्ञान, व्यावसायिक और बौद्धिक विकास की उन्नति के लिए आपसी सहयोग ढांचे को स्थापित करने के लिए मिलकर कार्य करेंगे। अपने संबंधित सदस्यों के हितों व ऑस्ट्रेलिया और भारत में अकाउंटिंग पेशे के विकास में सकारात्मक योगदान देंगे।

जानें इसके प्रभाव और लाभ

इससे दो लेखा संस्थानों के बीच कार्य संबंध को बढ़ावा मिलेगा। सदस्यों, छात्रों और उनके संगठनों के सर्वोत्तम हित में पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध विकसित होंगे। वहीं, या तो अंत में पेशेवरों की गतिशीलता बढ़ेंगी और दोनों देशों में छोटे और मध्यम व्यापार के लिए नए आयाम की शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा, दो एकाउंटेंसी संस्थानों के पास भूमंडलीकरण में पेशे के सामने नई चुनौतियों का सामना करने में नेतृत्व की भूमिका निभाने का अवसर होगा।

दोनों संस्थानों के बीच जुड़ाव के परिणामस्वरूप भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंटों के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उत्पन्न होंगे और साथ ही, भारत में अधिक प्रेषण भी होंगे।

एमआरए दोनों निकायों के उन सदस्यों की योग्यता की पारस्परिक मान्यता प्रदान करेगा जिन्होंने दो निकायों के परीक्षा, प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव आवश्यकताओं को पूरा करके सदस्यता प्राप्त की है, ताकि वे अपने मौजूदा लेखा योग्यता के लिए उपयुक्त क्रेडिट प्राप्त करके दूसरे निकाय में शामिल हो सकें। आईसीएआई और सीपीए ऑस्ट्रेलिया दोनों योग्यता को पहचानने, एक-दूसरे के प्रशिक्षण को मान्यता देने और एक अच्छे तंत्र को निर्धारित करके अच्छी स्थिति में सदस्यों को स्वीकार करने के लिए एक पारस्परिक मान्यता समझौते पर कार्य करेंगे। अधिक जानकारी के लिए पीआईबी के ऑफिशियल ट्वीटर पेज पर जा सकते हैं।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.