जानें कैसा रहा आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा की पहली शिफ्ट का पेपर, स्टूडेंट्स करें चेक

यह परीक्षा चार पालियों में सुबह 9 बजे से 10 बजे तक 1130 बजे से दोपहर 1230 बजे तक दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक और शाम 430 से शाम 530 बजे तक आयोजित की जा रही है।

Nandini DubeySat, 04 Dec 2021 03:28 PM (IST)
आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन आज यानी कि 04 दिसंबर, 2021 को किया गया।

आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन आज यानी कि 04 दिसंबर, 2021 को किया गया। इंस्ट्टीयूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (Institute of Banking Personnel Selection, IBPS) की ओर से पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 से 10 बजे संचालित की गई थी। परीक्षा की अवधि 1 घंटा होगी। बता दें कि प्रीलिम्स परीक्षा में तीन सेक्शन थे। इनमें रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और अंग्रेजी भाषा का पेपर हुआ था। वहीं पेपर में 1 अंक के 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 या 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। वहीं प्रत्येक सेक्शन को 20 मिनट आवंटित किए गए थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रश्न पत्र की बात करें तो प्रश्न पत्र मध्यम से सामान्य रहा। इसके अनुसार क्वानटेटिव एप्टीट्यूड परीक्षा का सेक्शन थोड़ा बेहतर था। वहीं रीजनिंग एबिलिटी का पेपर आसान से मध्यम रहा है। इसे इंग्लिश लैंग्वेज का क्वैश्चर पेपर देखें तो यह भी सामान्य ही रहा।

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 4135 प्रोबेशनरी ऑफिसर या मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों को भरा जाएगा। वहीं यह परीक्षा 11 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा, चार पालियों में सुबह 9 बजे से 10 बजे तक, 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक, दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक और शाम 4:30 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जा रही है। बता दें कि प्रीलिम्स परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। यह परीक्षा जनवरी 2022 (टेंटेटिव) में आयोजित की जा सकती है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

उम्मीदवार ध्यान दें, जो पीओ/एमटी के लिए प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा के लिए सफलता प्राप्त करेंगे, उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार केंद्र और तारीख के बारे में जानकारी कॉल लेटर या एडमिट कार्ड के माध्यम से शेयर की जाएगी। साक्षात्कार के लिए आवंटित अंक 100 हैं।  ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करते रहें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.