IBPS Clerk Result 2020: क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के परिणामों में देरी, 31 दिसंबर को जारी होना था परिणाम, 28 फरवरी को है मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र फरवरी से पहले सप्ताह में जारी किये जा सकते हैं।

IBPS Clerk Result 2020 आईबीपीएसस द्वारा भाग लेने वाले बैंकों में क्लैरिकल कैडर की 2557 रिक्तियों के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में 5 12 और 13 दिसंबर 2020 तिथियों को आयोजित की गयी प्रारंभिक परीक्षा के परिणामों की घोषणा विलंबित है।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 12:23 PM (IST) Author: Rishi Sonwal

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IBPS Clerk Result 2020: आईबीपीएसस द्वारा भाग लेने वाले बैंकों में क्लैरिकल कैडर की 2557 रिक्तियों के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में 5, 12 और 13 दिसंबर 2020 तिथियों को आयोजित की गयी प्रारंभिक परीक्षा के परिणामों की घोषणा विलंबित है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा जारी सीआरपी क्लर्क-X भर्ती 2021-22 अधिसूचना के अनुसार परिणामों की घोषणा 31 दिसंबर 2020 को ही की जानी थी और सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए अगले चरण में मुख्य परीक्षा 24 जनवरी 2021 को आयोजित की जानी थी। हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा में देरी के बाद संस्थान द्वारा मुख्य परीक्षा का आयोजन अब एक माह बाद, 28 फरवरी को आयोजित किये जाने की घोषणा की घोषणा की गयी है। वहीं, मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र फरवरी से पहले सप्ताह में जारी किये जा सकते हैं।

ऐसे देख पाएंगे नतीजे और स्कोर कार्ड

प्रारंभिक परीक्षा के लिए आईबीपीएस क्लर्क रिजल्ट 2020 की घोषणा का इंतजार कर उम्मीदवार अपना परिणाम और स्कोर कार्ड संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, ibps.in पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। जहां मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित उम्मीदवारों की लिस्ट में उम्मीदवार अपना रोल नबंर चेक कर पाएंगे, वहीं, अपना स्कोर चेक करने के लिए संस्थान द्वारा जारी किये जाने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। प्रिंट लेने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट और स्कोर कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सेव कर लेनी चाहिए।

क्लर्क मुख्य परीक्षा

आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा की अवधि कुल 160 मिनट होगी, जिसमें जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर एप्टीट्यूड और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड विषयों से कुल 190 प्रश्न होंगे। मुख्य परीक्षा के लिए कुल 200 अंक निर्धारित हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी के प्रश्नों के छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी दोनो में होगा। मुख्य परीक्षा के अंकों के आधार पर निर्धारित कट-ऑफ और मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के नियमों के अंतर्गत घोषित रिक्तियों में से आवंटन उनके चुनाव के अनुसार अनौपचारिक रूप से किया जाएगा। अंतिम रूप से नियुक्ति उम्मीदवारों के प्रमाण-पत्रों की जांच के बाद की जानी है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.