आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स एग्जाम: इंग्लिश में लाने हैं अच्छे मार्क्स, तो कम से कम रोज 30 मिनट पढ़ें अखबार

आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स में अंग्रेजी भाषा एक महत्वपूर्ण सेक्शन है जिसमें 30 अंक होते हैं। हालांकि प्रश्न आमतौर पर मुश्किल होते हैं लेकिन यदि किसी उम्मीदवार के पास भाषा पर अच्छी पकड़ और पढ़ने की आदत हैंतो वे परीक्षा में वास्तव में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:54 PM (IST)
आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स एग्जाम: इंग्लिश में लाने हैं अच्छे मार्क्स, तो कम से कम रोज 30 मिनट पढ़ें अखबार
आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स परीक्षा (IBPS Clerk 2021 Prelims) अगले सप्ताह से शुरू होने वाली है।

नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स परीक्षा (IBPS Clerk 2021 Prelims) अगले सप्ताह से शुरू होने वाली है। परीक्षा में अब कुछ चंद दिन ही बचे हैं तो ऐसे में छात्र-छात्राओ के भीतर बैचेनी भी है कि आखिर किस सेक्शन में क्या टॉपिक पढ़ा जाए और क्या छोड़ दिया जाए। आखिर कैसे तैयारी की जाए। स्टूडेंट्स की इसी उलझन को सुलझाने के लिए हम आपको इंग्लिश के पेपर में कैसे अच्छे मार्क्स ला सकते हैं, इसके लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। दरअसल, अंग्रेजी भाषा आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स एग्जाम में अंग्रेजी भाषा का पेपर स्कोरिंग सेक्शन में से एक है। यह अंग्रेजी में बेसिक ग्रामर और लैंग्वेज स्किल का टेस्ट करता है। इसलिए, आइए जानते हैं, अंतिम समय में कैसे पाए अंग्रेजी भाषा में बेहतर अंक।

आईबीपीएस क्लर्क 2021 प्रीलिम्स में अंग्रेजी भाषा एक महत्वपूर्ण सेक्शन है, जिसमें 30 अंक होते हैं। हालांकि प्रश्न आमतौर पर मुश्किल होते हैं लेकिन यदि किसी उम्मीदवार के पास भाषा पर अच्छी पकड़ और पढ़ने की आदत हैं, तो वे आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा की अंग्रेजी भाषा सेक्शन में वास्तव में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

आईबीपीएस क्लर्क अंग्रेजी भाषा सेक्शन में महत्वपूर्ण विषयों की सूची में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन सबसे ऊपर है। वहीं ग्रामर में, महत्वपूर्ण विषय हैं एरर-स्पॉटिंग active & passive, मुहावरे और वाक्यांश, वाक्य, रीअरेंजमेंट, रिक्त स्थान भरें, पर्यायवाची और विलोम हैं, क्लोज टेस्ट, रिक्त स्थान भरें, वर्तनी सुधार, आदि हैं।

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन आमतौर पर न्यूज पेपर, मैगजीन ,बिजनेस रिलेटेड बुक्स, बैंकिंग, अर्थव्यवस्था, करंट अफेयर्स आदि से संबंधित पुस्तकों से आती है। आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में अंग्रेजी भाषा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि इनका रेग्यूलर स्टडी की जाए। कॉम्प्रिहेंशन या तो विषय-आधारित या निष्कर्ष-आधारित होते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 2 से 4 पेपर 30 मिनट तक पढ़ने की आदत डालें। पढ़ते समय मिले नए शब्दों का अध्ययन करने के लिए डिक्शनरी लेकर बैठें। इससे आपको शब्दावली के सवालों को समझने में बहुत मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी