HP Board 10th Result 2021: मैट्रिक परीक्षाएं रद्द, प्री-बोर्ड और फर्स्ट एवं सेकेंड टर्म परीक्षाओं के आधार छात्र होंगे प्रमोट

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की मैट्रिक परीक्षाओं को रद्द किये जाने से 1,16,954 छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

HP Board 10th Result 2021 हिमाचल मंत्रीमंडल की 5 मई को हुई बैठक में मैट्रिक बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित करने और हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के कक्षा 10 के छात्रों को इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा यानि 11वीं प्रमोट किये जाने से सम्बन्धित निर्णय लिया गया।

Rishi SonwalThu, 06 May 2021 08:34 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। HP Board 10th Result 2021: केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई और आईसीएसई एवं कई राज्यों के बोर्ड द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के चलते रद्द किये जाने क बाद अब हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने भी मैट्रिक के छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के मंत्रीमंडल की बुधवार, 5 मई 2021 को हुई बैठक में कई अन्य फैसले समेत मैट्रिक बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित करने और हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड यानि एचपीबीओएसई द्वारा राज्य के सम्बद्ध विद्यालयों में कक्षा 10 के छात्रों को इंटरर्नल एसेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा यानि 11वीं प्रमोट किये जाने से सम्बन्धित निर्णय लिया गया।

प्री-बोर्ड और फर्स्ट एवं सेकेंड टर्म परीक्षाओं के आधार छात्र होंगे प्रमोट

मंत्रीमंडल की बैठक को लेकर प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश बोर्ड के मैट्रिक के छात्रों के नतीजों को घोषित करने के लिए प्री-बोर्ड की परीक्षाओं में प्राप्तांकों और फर्स्ट एवं सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाया जाएगा। हालांकि, एचपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 को तैयार करने के लिए फाइनल फार्मूला अभी तैयार नहीं किया गया है और मंत्रीमंडल ने एचपीबीओएसई को रिजल्ट घोषित करने के लिए फार्मूला तैयार करने को कहा गया है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड की मैट्रिक परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद राज्य के 1,16,954 छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

12वीं की परीक्षाओं पर असमंजस बरकरार

दूसरी तरफ, मंत्रीमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश बोर्ड की जमा दो (12वीं) की परीक्षाओं के आयोजन पर सहमति नहीं बन सकी। माना जा रहा है कि एचपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला मंत्रीमंडल की अगली बैठक में लिया जा सकता है। हालांकि, परीक्षाओं का आयोजन राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति के सामान्य होने पर ही किया जा सकेगा।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 14 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस के अनुसार मैट्रिक एवं जमा दो की चल रही परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.