जानिए कैसे कर सकते हैं रीजनिंग की ऑनलाइन तैयारी

रीजनिंग की स्मार्ट तैयारी के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रिसोर्सेज का भी लाभ उठाया जा सकता है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 02:17 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 02:17 PM (IST)
जानिए कैसे कर सकते हैं रीजनिंग की ऑनलाइन तैयारी
जानिए कैसे कर सकते हैं रीजनिंग की ऑनलाइन तैयारी

नई दिल्ली, जेएनएन। कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स में आमतौर पर रीजनिंग से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं। इसकी स्मार्ट तैयारी के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रिसोर्सेज का भी लाभ उठाया जा सकता है। कुछ एप्लिकेशंस इसकी तैयारी में मददगार हो सकते हैं।

लॉजिकल रीजनिंग टेस्ट-प्रैक्टिस, टिप्स ऐंड ट्रिक्स

बैंकिंग, रेलवे जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यह उपयोगी हो सकता है। इसमें लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित 30 से अधिक टॉपिक्स से 3000 से अधिक सवालों के साथ टिप्स और ट्रिक्स भी दिए गए हैं। हर सवाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, जिससे सवालों को सॉल्व करने में आपको आसानी हो सकती है।

एप में सॉल्व्ड प्रॉब्लम्स, ट्रिप्स ऐंड ट्रिक्स, प्रैक्टिस, टेस्ट, डेली टेस्ट, ऑनलाइन टेस्ट जैसी छह कैटेगरी दी गई हैं। खास बात यह है कि यहां पर हर दिन टेस्ट में हिस्सा लेकर अपनी तैयारी को परख सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस सिंपल है और अपनी पसंद के सवालों को बुकमार्क भी कर सकते हैं। इसमें 34 अलग-अलग कैटेगरीज से जुड़े लॉजिकल रीजनिंग और एप्टीट्यूड से संबंधित सवाल भी मिल जाएंगे। अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में भी किया जा सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एप्टीट्यूड ऐंड लॉजिकल रीजनिंग

यह एप्लिकेशन भी एग्जाम की तैयारी के लिहाज से उपयोगी हो सकता है। इसकी मदद से क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, जनरल रीजनिंग, वर्बल रीजनिंग की तैयारी कर सकते हैं। कैट और सीसैट में पूछे जाने वाले एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े सवालों की तैयारी में भी इससे मदद मिल सकती है। इसमें लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित टिप्स ऐंड ट्रिक्स के साथ सवालों के जवाब डिटेल के साथ दिए गए हैं। यहां आपको 10,000 से अधिक सवाल मिल जाएंगे।

सभी सवाल कैटेगरीज और टॉपिक्स के हिसाब से हैं। यहां सवाल वीकली अपडेट होते रहते हैं। इसमें आपको टॉपिक्स से संबंधित फॉर्मूला और हिंट्स भी मिलेंगे। साथ ही, यहां पर डेली प्रैक्टिस भी कर सकते हैं और प्रैक्टिस के दौरान स्कोर भी देख सकते हैं। इसका इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

रीजनिंग इन हिंदी

जो स्टूडेंट हिंदी माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे हिंदी के स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर ही डेवलप किया गया है। इसमें टाइम, सीरीज, डायरेक्शन सेंस, कोडिंग-डिकोडिंग, रिलेशन या एनालॉजी, अल्फाबेट, रिलेशन सेंस, सिटिंग अरेंजमेंट और लॉजिक से जुड़े प्रैक्टिस टेस्ट दिए गए हैं। इसमें इन टॉपिक्स से संबंधित उदाहरण भी मिल जाएंगे, जिससे चीजों को समझने में आसानी होगी। यह फ्री एप है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी