घूमने फिरने के हैं शौकीन तो ऐसे बनाएं अपना करियर, जानें कौन-कौन से हैं कोर्स

किसी अच्छे और प्रामाणिक संस्थान से टूर ऐंड ट्रैवेल से जुड़ा डिग्री कोर्स या फिर एमबीए/पीजीडीबीएम (टूर ऐंड ट्रैवेल) करना आपके लिए कहीं अधिक बेहतर होगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 23 Oct 2019 01:54 PM (IST) Updated:Wed, 23 Oct 2019 01:54 PM (IST)
घूमने फिरने के हैं शौकीन तो ऐसे बनाएं अपना करियर, जानें कौन-कौन से हैं कोर्स
घूमने फिरने के हैं शौकीन तो ऐसे बनाएं अपना करियर, जानें कौन-कौन से हैं कोर्स

नई दिल्ली, [अरुण श्रीवास्तव]। अक्सर हम पढ़ाई या अपने करियर में ऐसी स्थिति पर आखर खड़े हो जाते हैं जब कुछ समझ नहीं आता है। अधिकतर 12वीं पास करने के बाद छात्रों को करियर किस दिशा में बनाएं इस बात को लेकर कंफ्यूजन हो जाती है। सब लोग अलग-अलग राय दे रहे होते हैं ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या करें। कुछ ऐसै ही सवाल और उनके जवाब नीचे मौजूद हैं- 

मैं एक एस्ट्रोनॉमर के रूप में नासा में काम करना चाहता हूं। 12वीं के बाद मुझे क्या करना चाहिए? मैं नासा कैसे ज्वाइन कर सकता हूं?

-एक पाठक, ईमेल से

आपको सबसे पहले एस्ट्रोफिजिक्स और एस्ट्रोनॉमी में अपनी रुचि को जुनून के स्तर पर ले जाते हुए इन विषयों का गहरा ज्ञान हासिल करना होगा। देशविदेश के एस्ट्रोनॉमर्स की खोजों और रिसर्च पेपर्स से सीखते हुए नई खोजों पर फोकस करना चाहिए। आप इन विषयों के साथ ग्रेजुएशन किसी अच्छे संस्थान से करने की पहल कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने रिसर्च से नासा को भी अवगत करा सकते हैं। नासा समय-समय पर एस्ट्रोनॉमी से संबंधित प्रतियोगिताएं भी कराता है और फेलोशिप भी देता है। इसके बारे में आप नासा की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसी वेबसाइट nasa.gov/careers पर नासा में करियर के बारे में नियमित अपडेट भी हासिल कर सकते हैं।

मैं घूमने-फिरने वाले जॉब में करियर बनाना चाहती हूं। कृपया बताएं कि इसके लिए मैं क्या करूं?

-नंदिनी यादव, ईमेल से

घूमने वाली जॉब पर्यटन और एयरलाइंस से जुड़े करियर में ही मिल सकती है। चूंकि घूमने में आपकी अधिक दिलचस्पी है, इसलिए मेरे ख्याल से किसी अच्छे और प्रामाणिक संस्थान से टूर ऐंड ट्रैवेल से जुड़ा डिग्री कोर्स या फिर एमबीए/पीजीडीबीएम (टूर ऐंड ट्रैवेल) करना आपके लिए कहीं अधिक बेहतर होगा। इस कोर्स को करने के बाद आप देश और दुनिया की बड़ी ट्रैवेल कंपनियों में जॉब के लिए कोशिश कर सकती हैं। हां, एयरलाइंस से जुड़ना चाहती हैं, तो केबिन-क्रू से संबंधित कोर्स करके देश की सरकारी (एयर इंडिया), निजी या फिर विदेशी एयरलाइंस से जुड़ सकती हैं।

मैं अन्नामलाई यूनिवर्सिटी से बीएससी साइकोलॉजी कर रहा हूं। डिस्टेंस से एमएससी के बाद मुझे पीएचडी भी करना है। मैं कहां-कहां से साइकोलॉजी में पीएचडी कर सकता हूं? क्या किसी सरकारी संस्थान से कर सकता हूं? पीएचडी के लिए क्या कोई एंट्रेंस देना होगा मुझे?

-राहुल सोनी, ईमेल से

आज के समय में पीएचडी के लिए लगभग सभी संस्थान प्रवेश परीक्षा यानी एंट्रेंस लेते हैं। उसमें क्वालिफाई करने के बाद ही आगे का सफर शुरू होता है। दूसरा विकल्प, यूजीसी-नेट क्वालिफाई करके पीएचडी करने का है। इसके आधार पर देश के किसी भी विश्वविद्यालय से पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर जेआरएफ क्लीयर कर लेते हैं, तो आपको अच्छी फेलोशिप के साथ पीएचडी का मौका मिल सकता है।

मैं डिस्टेंस से बीएससी (पीसीएम) कर रहा हूं। सिविल सर्विसेज या  किसी अन्य एग्जाम में डिस्टेंस की वजह से कोई दिक्कत तो नहीं होगी?

-विषांत चंदेल, ईमेल से

अगर आपने यूजीसी द्वारा मान्यताप्राप्त किसी संस्थान/विश्वविद्यालय से डिस्टेंस के जरिए डिग्री हासिल की है, तो आपको वे सभी लाभ मिलेंगे, जो रेगुलर कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को मिलते हैं। आप डिस्टेंस की डिग्री के आधार पर सिविल सेवा सहित कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी