खुद को बनाएं कोन्फिडेंट, ये खास टिप्स करेंगे मदद; आप भी ड़ालें एक नजर

अपने पर भरोसा होगा तभी आत्मविश्वास का स्तर भी ऊंचा होगा। पर ऐसा सिर्फ कहने या सोच लेने से ही नहीं होगा बल्कि खुद पर अपना भरोसा बढ़ाने के लिए कई तरह के जतन करने होते हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 01:59 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 01:59 PM (IST)
खुद को बनाएं कोन्फिडेंट, ये खास टिप्स करेंगे मदद; आप भी ड़ालें एक नजर
खुद को बनाएं कोन्फिडेंट, ये खास टिप्स करेंगे मदद; आप भी ड़ालें एक नजर

नई दिल्ली [अरूण श्रीवास्तव]। आज ज्यादातर किशोर, युवा और प्रोफेशनल्स अपने मन में चल रही उथल-पुथल और अनिश्चितता के कारण चिंता व तनाव के शिकार होते हैं। परीक्षा में अच्छे नंबर आएंगे या नहीं, पढ़ाई पूरी करते ही मनपसंद नौकरी मिलेगी या नहीं और नौकरी मिल गई है, तो कहीं वह चली तो नहीं जाएगी या फिर दूसरों को प्रमोशन और अच्छा इंक्रीमेंट मिला जा रहा है, पर मुझे नहीं...। दिलो-दिमाग में ऐसी बातें इसीलिए आती हैं कि क्योंकि हमें खुद पर भरोसा नहीं होता। अपने पर भरोसा होगा, तभी आत्मविश्वास का स्तर भी ऊंचा होगा। पर ऐसा सिर्फ कहने या सोच लेने से ही नहीं होगा, बल्कि खुद पर अपना भरोसा बढ़ाने के लिए कई तरह के जतन करने होते हैं। आखिर कैसे बढ़े हमारे आत्मविश्वास का स्तर यहां जानें....

कामयाबी हर कोई चाहता है। इसके लिए सपने भी खूब देखे जाते हैं, पर सपने उन्हीं के पूरे होते हैं, जो कर्मठता के साथ अपने कर्म करते हुए एक-एक कदम बढ़ाते हैं। उन्हें किसी लॉटरी पर नहीं, बल्कि खुद पर भरोसा होता है। व्यावहारिक सोच रखने वालों को अपना लक्ष्य पता होता है और वे यह भी जानते हैं कि कोई चमत्कार नहीं, अपितु सही दिशा में उनकी मेहनत ही उन्हें उस मंजिल तक पहुंचा सकती है। इस क्रम में कई बार उन्हें उनकी अपेक्षा के अनुरूप कामयाबी नहीं मिलती, फिर भी वे हताश या निराश हुए बिना अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं आने देते। उलटे लक्ष्य को हासिल करने का उनका संकल्प और दृढ़ होता जाता है।

सपने जरूर देखें

हमारे पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक ‘मिसाइल मैन’ कहे जाने वाले डॉ. एपेजी अब्दुल कलाम ने बार-बार कहा कि सपने देखने में कोई बुराई नहीं है। सपने जरूर देखें। पर सपनों में खो जाने और दिन-रात उसी के बारे में सोचने की बजाय उन्हें पूरा करने की दिशा में पुरजोर प्रयत्न करें। डॉ. कलाम ने खुद सपने देखने और उन्हें पूरा करने के संकल्प की वजह से गरीबी से निकलकर विश्व स्तर पर अपनी अनूठी पहचान बनाई और प्रसिद्ध वैज्ञानिक के अलावा देश के राष्ट्रपति पद को भी सुशोभित किया। हम सपने नहीं देखेंगे, तो उसे पाने की दिशा में प्रयत्न कैसे करेंगे?

जमीनी हो मंजिल

हां, यह जरूर है कि हममें से कई लोग अपनी क्षमता और हौसले को आजमाए बिना ऐसे सपने देख लेते हैं, जो पूरी तरह से अव्यावहारिक होते हैं। यही कारण है कि वे सिर्फ सपने होकर ही रह जाते हैं। अपनी जिंदगी में आप जो भी बनने का सपना देखते हैं, उसके लिए पहले खुद को सक्षम बनाना आवश्यक होता है। यह भी हो सकता है कि आप अपने पैशन यानी जुनून से जुड़ा सपना ही देखें। उस जुनून के लिए जी-जान से मेहनत करें। यह न सोचें कि मैं किसी और जैसा बन जाऊं। इसके बजाय उस जुनून के लिए अपना शत-प्रतिशत दें। परिणाम की परवाह न करें। पूरे मन से मेहनत करेंगे, तो परिणाम तो बेहतर आएगा ही। इस बात की चिंता भी न करें कि आपका कोई गॉडफादर नहीं है। आज के सफलतम कप्तान विराट कोहली को ही देख लें। क्या उनका कोई गॉडफादर था? या उनके परिवार में कई क्रिकेटर थे? बिल्कुल नहीं। उन्होंने अपने पैशन से ही तो अपनी पहचान बनाई और आज देश-दुनिया में छाए हुए हैं।

खुद को निखारें

अपने सपने के मुताबिक एक बार मंजिल तय कर लेने के बाद उसके लिए लगातार खुद को निखारने पर ध्यान दें। छोटी-छोटी उपलब्धियों-सफलताओं पर इतराने या उसमें डूबने और संतुष्ट हो जाने की बजाय अपने लक्ष्य को और आगे बढ़ा लें, ताकि खुद को आगे बढ़ाने की कोशिशों में कोई कमी न आए पाए। विनम्र रहें और लगातार सीखने-जानने पर ध्यान दें। कभी भी मेहनत से जी न चुराएं, क्योंकि यही आपको पहचान और प्रसिद्धि दिलाएगी। अपने को निखारने में मेहनत के अलावा यथासंभव तकनीक की मदद भी लें। अगर किसी खेल में हैं, तो महान खिलाड़ियों, प्रतिद्वंद्वियों के खेल के वीडियो विश्लेषण से उनके खेल की ताकत और कमजोरियों पर गौर करें। इसके अलावा, जब कभी आप असफल हों, तो इससे निराश होने की बजाय असफलता के कारणों को तलाशने पर ध्यान दें। अपनी कमजोरियों का अध्ययन कर उन्हें दूर करने का हरसंभव प्रयत्न करें। इससे खुद को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

दूर करें अनिश्चितता

अगर आप वर्किंग प्रोफेशनल हैं, पर अपनी नौकरी को लेकर डरते रहते हैं तो इसका भी कोई मतलब नहीं है। डरने की बजाय आप अपने काम पर फोकस करें और हर काम को तय समय पर पूरे परफेक्शन के साथ पूरा करने का हरसंभव प्रयास करें।

काम अच्छा होने पर कोई आपको शाबाशी दे न दे, इससे आपको खुद संतुष्टि मिलेगी, जिससे आपके आत्मविश्वास में इजाफा होगा और खुद पर आपका भरोसा बढ़ता जाएगा। जहां तक हो सके, नए प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़कर हाथ में लें। उसे अच्छे तरीके से आगे बढ़ाने में उत्साह दिखाएं। उसमें अपना इनोवेशन दिखाएं। इससे आपके प्रति संस्थान का भी भरोसा बढ़ेगा और आपके मन में अनिश्चितता और निराशा का नामो-निशान तक नहीं होगा। बस ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहने, संस्थान की बुराई करने, उच्चाधिकारियों के बारे में उल्टी सीधी टिप्पिणियां करने से खुद को पूरी तरह दूर रखते हुए अपने काम पर ध्यान दें और इसके लिए यथासंभव अपनी स्किल भी अपग्रेड करने का प्रयास करते रहें। यह संस्थान के हित में तो होगा ही, इससे आपको भी फायदा मिलेगा। सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि आप नकारात्मकता से पूरी तरह दूर हो जाएंगे। सकारात्मक सोचेंगे और वैसा ही करेंगे भी।

इन बातों से खुद को रखें आगे किसी में बुराई देखने और उस बारे में चर्चा करके समय जाया करने की बजाय उसकी अच्छाइयों पर ध्यान दें। हर किसी से कोई न कोई सीख ली जा सकती है। व्यावहारिक सपने देखें और फिर उसके अनुरूप खुद को तैयार करने के लिए दृढ़ता से जुट जाएं। अपने को कमजोर कड़ी समझकर हीन समझने की बजाय खुद पर भरोसा करते हुए अपनी खूबियों पर काम करें। उसे अपनी ताकत बनाएंगे, तो इससे आपको अलग पहचान मिल सकती है। मोबाइल, सोशल मीडिया, गेमिंग आदि पर समय गंवाने की अपेक्षा तकनीक का फायदा अपनी स्किल बढ़ाने में उठाएं, जिससे आपको अपना काम स्मार्ट तरीके से करने में मदद मिल सके।

न चूकें अवसर

अगर आप पढ़ाई/कोर्स के अंतिम दिनों में हैं और चाहते हैं कैंपस प्लेसमेंट के दौरान या फिर जॉब मार्केट में कदम रखते ही आपको नौकरी मिल जाए, तो इसके लिए खुद को अलग से तैयार करना होगा। सिर्फ किताबों, कोर्स या परीक्षा के अंकों के भरोसे रहने की बजाय मनोवांछित नौकरी की अपेक्षाओं के अनुरूप खुद को तैयार करने पर ध्यान देना होगा। सोशल मीडिया या गेमिंग में समय जाया करने की बजाय लिंक्डइन आदि के जरिए सफल लोगों के अनुभवों और टिप्स से फायदा उठाना सीखना होगा। इंडस्ट्री/जॉब मार्केट की बदलती जरूरतों को समझते-जानते हुए उसके अनुरूप स्किल सीखनी होगी। जरूरी नहीं कि इस तरह की स्किल आपको कोर्स में ही बताई जाए। आप इंटरनेट, यूट्यूब आदि की मदद से इस तरह की स्किल को सीख सकते हैं और उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। अपनी स्किल को अपडेट/अपग्रेड करके ही आप मिलने वाले अवसरों का बखूबी लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी