हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक रहेंगे बंद, राज्य सरकार ने की घोषणा

Himachal Pradesh मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। बैठक में कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए इस माह की 21 तारीख तक सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 06:17 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक रहेंगे बंद, राज्य सरकार ने की घोषणा
राज्य में 21 अप्रैल तक बंद रहेगा ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य में सभी स्कूलों, कॉलेजों सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 21 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा की है। इस संबंध में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) ने ट्वीट करके जानकारी साझा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। बैठक में कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए इस माह की 21 तारीख तक सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इससे पहले, हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी के मद्देनजर 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की थी। हालांकि, पिछले आदेश में हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा था कि शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी अपने संबंधित संस्थानों में आते रहेंगे। आदेश में आगे कहा गया था कि निकट भविष्य में परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स अपने माता-पिता की सहमति से मार्गदर्शन के लिए स्कूल आ सकते हैं। पिछले आदेश के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटरों को और नर्सिंग, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी गई थी।

हालांकि, शुक्रवार के आदेश में कहा गया है कि कोचिंग सेंटर, स्कूल और कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने आवासीय सुविधा रखने वाले स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिए हैं कि कि वे अपने छात्रावास की सुविधा को खुला रखें, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले, पिछले माह में, हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में 4 अप्रैल तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की थी। आगे चलकर इसे 15 अप्रैल किया गया और अब 21 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला किया गया है। बता दें कि मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना सहित कई अन्य राज्यों ने भी स्कूलों व कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी