Haryana: हरियाणा सरकार का रक्षाबंधन पर छात्राओं को तोहफा, 10 नए महिला महाविद्यालय की रखी जाएगी आधारशिला

Haryana राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 नए राजकीय कन्या महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:46 PM (IST)
Haryana: हरियाणा सरकार का रक्षाबंधन पर छात्राओं को तोहफा, 10 नए महिला महाविद्यालय की रखी जाएगी आधारशिला
Haryana: हरियाणा सरकार का रक्षाबंधन पर छात्राओं को तोहफा, 10 नए महिला महाविद्यालय की रखी जाएगी आधारशिला

Haryana: हरियाणा सरकार आज, यानी रक्षाबंधन के अवसर प्रदेश की छात्राओं को बड़ा तोहफा देने वाली है। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज सुबह 11 बजे  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 नए राजकीय कन्या महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे। इन महाविद्यालयों को आगामी शैक्षणिक सत्र से राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के अस्थायी भवनों में शुरू किया जाएगा और दाखिले भी किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन महाविद्यालयों के अपने भवन निर्माण होने तक प्रारंभिक दौर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कक्षाएं संचालित होंगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला महाविद्यालयों के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

कॉलेज पंचकूला जिले के मोरनी में, भिवानी में ईशरवाल, सिरसा में गोरीवाला, नूंह में फिरोजपुर झिरका, जींद में छतर, कैथल में लादना चक्कू, यमुनानगर में प्रताप नगर, हिसार में अग्रोहा और सोनीपत में भैंसवाल कलां और बड़ौदा में खोले जाएंगे। इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि राज्य में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया है कि राज्य के सभी कॉलेजों की मैपिंग के बाद यह तय किया गया कि 20 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक सरकारी कॉलेज अवश्य खोला जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10 नए महिला कॉलेजों के साथ राज्य में अब कॉलेजों की संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी।

बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य की सैकड़ो महिलाओं से संवाद की है। इस से पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस सम्बन्ध में जानकारी दी थी। मुक्यमंत्री ने कॉनफेरेन्स में अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने की अपील की थी। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा था कि मेरा आप सभी से निवेदन है कि इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ें और महिला शक्ति का हौसला बढ़ाएं। 

chat bot
आपका साथी