GSHSEB Gujarat board: गुजरात बोर्ड ने बताया 12वीं की मार्किंग का फॉर्मूला, जानें कैसे मिलेंगे मार्क्स

GSHSEB Gujarat boardसीबीएसई बोर्ड के 12वीं की मार्किंग फॉर्मूला सामने आने के बाद ही गुजरात बोर्ड ने भी तय कर दिया है कि 12वीं कक्षा में छात्र-छात्राओं को अंक किस आधार पर दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड 12वीं में 10वीं11वीं और 12वीं के आधा पर अंक दिए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:58 AM (IST)
GSHSEB Gujarat board: गुजरात बोर्ड ने बताया 12वीं की मार्किंग का फॉर्मूला, जानें कैसे मिलेंगे मार्क्स
GSHSEB Gujarat board: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की मार्किंग फॉर्मूला सामने आने के बाद ही

GSHSEB Gujarat board: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की मार्किंग फॉर्मूला सामने आने के बाद ही गुजरात बोर्ड ने भी तय कर दिया है कि 12वीं कक्षा में छात्र-छात्राओं को अंक किस आधार पर दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात सेकेंड्री एंड हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड ( Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board, GSHSEB) 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को 10, 11 और 12 तीनों की परफॉर्मेंस के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसके तहत 10वीं के 50 फीसदी, 11वीं के 25 फीसदी और 12वीं के 25 फीसदी अंक को मूल्यांकन का आधार बनाया गया है। वहीं इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने मीडिया रिपोर्ट में कहा कि "हमने जमीनी स्तर पर काम किया और सीबीएसई के दिशानिर्देशों की प्रतीक्षा करते हुए अपनी योजना तैयार की है।

GSHSEB ने मूल्यांकन मानदंड घोषित करने के साथ-साथ परिणामों की तिथियों की भी घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक बोर्ड जुलाई के दूसरे सप्ताह में कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के लिए रिजल्ट घोषित करेगा और उसके बाद जुलाई के तीसरे सप्ताह में जनरल स्ट्रीम के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। वहीं मार्कशीट और प्रमाण पत्र का वितरण जुलाई के अंत में किया जाएगा। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में GSHSEB के सचिव दिनेश पटेल ने कहा, “19 से 25 जुलाई के बीच, स्कूल इस मूल्यांकन मानदंड के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करेंगे। इसके बाद बोर्ड की वेबसाइट पर 25 जून से 1 जुलाई के बीच परिणाम अपलोड करेंगे। इसके अलावा कक्षा 10 के छात्रों को, जिन्हें प्रमोट किया जाना है, उनका मूल्यांकन कक्षा 9 और कक्षा 10 के यूनिट टेस्ट पर आधारित होगा।

बता दें कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के एक दिन बाद ही मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में मंत्रियों की गुजरात कैबिनेट ने भी, 2 जून को कक्षा 12 की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला कर लिया था।

chat bot
आपका साथी