केंद्रीय शिक्षा मंत्री आज करेंगे राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक, आनलाइन शिक्षा और नई शिक्षा नीति पर चर्चा

बैठक में शिक्षा क्षेत्र पर कोरोना के प्रभाव, आनलाइन शिक्षा और नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर चर्चा की जाएगी।

कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण के संक्रमण के मामलों में लगातार हुई बढ़ोत्तरी के साथ ही देश भर में शैक्षणिक गतिविधियां बाधित हुई हैं। ऐसे में महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए शिक्षा मंत्री आज राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ आनलाइन बैठक करने जा रहे हैं।

Rishi SonwalMon, 17 May 2021 09:39 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Education Minister’s Interaction with State Education Secretaries: कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण के संक्रमण के मामलों में लगातार हुई बढ़ोत्तरी के साथ ही देश भर में शैक्षणिक गतिविधियां बाधित हुई हैं। विद्यालयों से लेकर विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य न सिर्फ प्रभावित हुए बल्कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाएं भी अभी तक आयोजित नहीं की जा सकी हैं। जहां मिड-टर्म परीक्षाएं आयोजित किये बिना ही वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धतियों (जैसे - इंटर्नल एसेसमेंट) के माध्यम से स्टूडेंट्स को से प्रमोट किया जा रहा है तो वहीं दूसरी और एग्जिट एग्जाम (स्कूलों में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एवं यूनिवर्सिटी में यूजी/पीजी फाईनल ईयर एग्जाम) फिलहाल स्थगित हैं। देश भर में कोरोनो महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज, 17 मई 2021 को राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ आनलाइन बैठक करने जा रहे हैं। इस बैठक में शिक्षा क्षेत्र पर कोरोना के प्रभाव, आनलाइन शिक्षा और नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की स्थिति पर चर्चा की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

विभिन्न राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ वचुअल मोड में आज होने वाली ऑनलाइन मीटिंग को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार, 16 मई 2021 को जानकारी दी। शिक्षा मंत्री के अपडेट के अनुसार, ”मै राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ 17 मई 2021 की सुबह 11 बजे आयोजित होने वाली बैठक में भाग लूंगा। इस बैठक में कोविड-19 से उत्पन्न हुई परिस्थितियों, ऑनलाइन शिक्षा और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किये जाने को लेकर हो रहे प्रयासों पर चर्चा की जाएगी।”

बोर्ड परीक्षाओं पर भी चर्चा संभव

माना जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री की आज होने वाली बैठक में सीबीएसई बोर्ड की 12वीं स्थगित परीक्षाओं पर चर्चा हो सकती है। विभिन्न राज्यों महामारी की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर लंबित सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 के आयोजन की संभावनाओं पर विचार किया जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक अपडेट के लिए सुबह 11 बजे से होने वाली बैठक के समाप्त होने तक फिलहाल इंतजार करना होगा।

शिक्षा मंत्री को मिला पुरस्कार

दूसरी तरफ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को मानवता के लिए अद्वितीय योगदान के लिए ‘इंटरनेशनल इंविंसिबल गोल्ड मेडल’ पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी। पुरस्कार देने वाले संस्थान महर्षि ऑर्गेनाइजेशन वर्ल्डवाइड के प्रेसीडेंट डॉ. टोनी नादर ने कहा कि डा. ‘निशंक’ को उनके लेखन, सामाजिक और पब्लिक को समर्पित जीवन के माध्यम से मानवता के सेवा और अद्वीतीय समर्पण के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार शिक्षा मंत्री को इस वर्ष गुरू पूर्णिमा के दिन दिया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.