DU Reopening: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने की घोषणा, 15 सितंबर से इन स्टूडेंट्स के लिए शुरू होंगी ऑफलाइन कक्षाएं

DU Reopening यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि डीयू विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों विभागों और केंद्रों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोला जाएगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 03:36 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 03:41 PM (IST)
DU Reopening: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने की घोषणा, 15 सितंबर से इन स्टूडेंट्स के लिए शुरू होंगी ऑफलाइन कक्षाएं
Delhi University Reopening: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑफलाइन कक्षाओं की शुरुआत करने की घोषणा कर दी है।

DU Reopening: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने ऑफलाइन कक्षाओं की शुरुआत करने की घोषणा की है। इसके तहत, कैंपस में 15 सितंबर से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित जाएगी। यह क्लासेज यूजी और पीजी के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए शुरू की जा रही हैं। इस दौरान केवल प्रैक्टिकल कक्षाएं चलाई जाएंगी। यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि, डीयू विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों, विभागों और केंद्रों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोला जाएगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके अनुसार, यूजी और पीजी के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए व्यावहारिक कक्षाएं 15 सितंबर, 2021 से शुरू होंगी, हालांकि थ्योरी कक्षाएं अगली सूचना तक ऑनलाइन ही आयोजित की जाएंगी।

डीयू ने कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला यूनिवर्सिटी ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को देखते हुए लिया है। इस दौरान केवल 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की अनुमति अनिवार्य होगी। DU ने कॉलेजों और डिपार्टमेंट में लौटने वाले सभी छात्रों के लिए टीकाकरण की एक खुराक को अनिवार्य कर दिया है। डीयू के अधिकारियों ने मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि विभाग और कॉलेज के पुस्तकालयों को सोमवार से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

वहीं इस संबंध में आदेश जारी करने वाले डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा कि टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को जल्द से जल्द पूरी तरह टीकाकरण कराना है। वहीं स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कॉलेज / विभाग / विश्वविद्यालय में प्रवेश करने वाले सभी छात्रों को कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लग चुकी हो। हालांकि, छात्रावास के निवासियों के लिए, हालांकि कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक होनी चाहिए। वहीं इस संबंध में आर्यभट्ट कॉलेज के प्रिंसिपल और डीयू प्रिंसिपल्स एसोसिएशन के महासचिव मनोज सिन्हा ने मीडिया रिपोर्ट में कहा कि, प्रैक्टिकल कक्षाओं के साथ ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करना कोई चुनौती नहीं होगी क्योंकि हमारे पास एक सेट-अप है। वहीं ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखना एक बेहतर फैसला है, क्योंकि हमें सावधानी से चलने की जरूरत है।”

chat bot
आपका साथी