दिल्ली यूनिवर्सिटी आज नहीं जारी करेगी पीजी की तीसरी मेरिट लिस्ट, यहां चेक करें नई डेट

संशोधित शेड्यूल के अनुसार आज जारी होने वाली तीसरी कटऑफ लिस्ट अब 7 दिसंबर 2021 को जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र-छात्राएं 8 दिसंबर से 9 दिसंबर 2021 तक आधिकारिक साइट के माध्यम से दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Nandini DubeyPublish:Fri, 03 Dec 2021 08:16 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:20 AM (IST)
दिल्ली यूनिवर्सिटी आज नहीं जारी करेगी पीजी की तीसरी मेरिट लिस्ट, यहां चेक करें नई डेट
दिल्ली यूनिवर्सिटी आज नहीं जारी करेगी पीजी की तीसरी मेरिट लिस्ट, यहां चेक करें नई डेट

डीयू पीजी की तीसरी मेरिट लिस्ट 3 दिसंबर, 2021 को यानी कि आज जारी नहीं की जाएगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस कटऑफ लिस्ट और उसके आधार पर दाखिला लेने के प्रोगाम को संशोधित किया गया है। इस संबंध में सूचना आधिकारिक दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट du.ac.in पर उपलब्ध है।

संशोधित शेड्यूल के अनुसार आज जारी होने वाली तीसरी कटऑफ लिस्ट अब 7 दिसंबर, 2021 को जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र-छात्राएं 8 दिसंबर से 9 दिसंबर, 2021 तक आधिकारिक साइट के माध्यम से दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं डीयू विभाग/कॉलेज 8 दिसंबर से 10 दिसंबर 2021 तक तीसरी मेरिट सूची के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश का सत्यापन और अनुमोदन करेंगे। इस सूची के तहत प्रवेश भुगतान 11 दिसंबर, 2021 तक किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी ने पीजी कार्यक्रमों की दूसरी प्रवेश सूची के तहत प्रवेश प्रक्रिया केा भी 4 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया है। इसके अनुसार, जिन उम्मीदवारों को दूसरी प्रवेश सूची में पुन: आवंटित / शॉर्टलिस्ट किया गया था, वे 3 दिसंबर, 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही 4 दिसंबर, 2021 को प्रवेश के लिए अनुमोदन कर सकते हैं। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी प्रोगाम में दाखिले के लिए तीसरी कटऑफ लिस्ट के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल पोर्टल पर उपलब्ध आधिकारिक सूचना को देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आवश्यक हुआ तो विश्वविद्यालय द्वारा आवश्यक हुआ तो आगे की सूची घोषित की जाएगी। पीजी कोर्स की कक्षाएं 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होंगी। 

इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय 2022-23 शैक्षणिक सत्र से यूजी और पीजी प्रोगाम में दाखिले की प्रक्रिया को बदलने की तैयारी कर रही है। यूजीसी के हाल ही में जारी किए गए निर्देश के अनुसार यूनिवर्सिटी नए सत्र से

सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के जरिए दाखिला लेने पर विचार कर रही है। हालांकि इसे लेकर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस संबंध में यूनिवर्सिटी की ओर से कोई फैसला ले लिया जाएगा।