DU Cut off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी UG में दाखिले के लिए पांच कटऑफ लिस्ट करेगी जारी, पहली मेरिट 1 अक्टूबर को होगी घोषित

डीयू की तीसरी सूची 16 अक्टूबर को घोषित की। इसके तहत प्रवेश प्रक्रिया 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। अभ्यर्थी 21 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीयू के अनुसार कॉलेज 22 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक प्रवेश प्रकिया पूरी करें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:42 AM (IST)
DU Cut off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी UG में दाखिले के लिए पांच कटऑफ लिस्ट करेगी जारी, पहली मेरिट 1 अक्टूबर को होगी घोषित
दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार बस खत्म होने वाला है।

DU Cut off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार बस खत्म होने वाला है। डीयू आज से दो दिन बाद यानी कि 1 अक्टूबर को पहली कटऑफ लिस्ट जारी करेगा। यह लिस्ट du.ac.in पर जारी की जाएगी। लिस्ट जारी होने के बाद कट-ऑफ स्कोर के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र पहली मेरिट लिस्ट के तहत 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। स्टूडेंट्स ध्यान दें, सीट सुरक्षित करने या प्रवेश प्रक्रिया समाप्त करने के लिए दो दिन का समय होगा। छात्रों को इस दौरान अपनी दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। प्रवेश प्रक्रिया में, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद प्रवेश स्वीकार करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा। पूरी प्रवेश प्रक्रिया पिछले साल की तरह ही इस साल भी कोविड-19 महामारी की वजह से डिजिटल रूप से आयोजित की जाएगी।

9 अक्टूबर को जारी होगी दूसरी लिस्ट

9 अक्टूबर को दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। छात्र 11 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से 13 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस लिस्ट के तहत फीस पेमेंट करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक रहेगी।

16 अक्टूबर को डीयू तीसरी कटऑफ

डीयू की तीसरी सूची 16 अक्टूबर को घोषित की। इसके तहत प्रवेश प्रक्रिया 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। अभ्यर्थी 21 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीयू ने अपने प्रवेश कार्यक्रम में कहा कि कॉलेज 22 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक तीसरी सूची के तहत प्रवेश को मंजूरी देंगे और भुगतान का अंतिम दिन 23 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक होगा। विश्वविद्यालय ने कहा कि अगर सीटें खाली हैं तो तीसरी सूची के बाद कॉलेज विशेष कट-ऑफ की घोषणा करेंगे।

4 और 5वीं लिस्ट इस दिन होंगी जारी

डीयू तीसरी के बाद चौथी लिस्ट 30 अक्टूबर को घोषित की जाएगी। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के पांचवी लिस्ट 8 नवंबर को जारी की जाएगी।

 बता दें कि डीयू ने अब तक पांच कट-ऑफ सूचियों के लिए शेड्यूल जारी किया है। डीयू को इस साल स्नातक प्रवेश के लिए सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसलिए सीटें जल्द भरने की उम्मीद है। सीटें खाली रहने की स्थिति में और सूचियां जारी की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी