DU admissions 2021: डीयू की पहली कटऑफ 1 अक्टूबर को होगी जारी, 4 से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

DU admissions 2021 तीसरी कट-ऑफ सूची जारी होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा विशेष कट-ऑफ जारी किए जाने की संभावना है। यह लिस्ट उन छात्रों के लिए विशेष कट-ऑफ जारी की जाती है जो पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बावजूद पिछली सूचियों के लिए आवेदन नहीं कर सके।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:35 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:45 PM (IST)
DU admissions 2021: डीयू की पहली कटऑफ 1 अक्टूबर को होगी जारी, 4 से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 1 अक्टूबर को पहली कटऑफ लिस्ट जारी करेगी।

DU admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 1 अक्टूबर को पहली कटऑफ लिस्ट जारी करेगी। इसके बाद 2 तारीख को गांधी जयंती और 3 अक्टूबर को रविवार का अवकाश होने के चलते 4 अक्टूबर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि डीयू दूसरी कटऑफ लिस्ट 8 और 9 अक्टूबर को जारी करेगा। दूसरे कटआफ से दाखिले के बाद अवकाश के चलते तीसरे कटआफ में देरी होगी। तीसरा कटआफ 19 या 20 अक्टूबर को जारी हो सकता है। इसके साथ ही तीन लिस्ट घोषित करने के बाद एक विशेष कट-ऑफ जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कल यानी कि बुधवार को प्रवेश समिति के सदस्यों और कॉलेज प्राचार्यों की बैठक में सूची के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया है। विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत लगभग 70,000 सीटें पर दाखिला दिया जाएगा। COVID-19 महामारी के कारण पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरी कट-ऑफ सूची जारी होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा विशेष कट-ऑफ जारी किए जाने की संभावना है। यह लिस्ट, उन छात्रों के लिए विशेष कट-ऑफ जारी की जाती है, जो पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बावजूद पिछली सूचियों के लिए आवेदन नहीं कर सके। ऐसे स्टूडेंट्स को एक मौका दिया जा सकता है। इसके साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया में छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए तीन की दिन अवधि दी जाएगी। तीसरे दिन में ही फीस का भुगतान करना होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2.87 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है, जो पिछले साल के 3.53 लाख आवेदनों से कम है। वहीं आवेदन करने वालों में 2.29 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई से जुड़े स्कूलों से हैं। वहीं प्रवेश प्रकिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिाकरिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी