DU Admission 2020: सेंट स्टीफन कॉलेज ने PG प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अपडेट

DU Admission 2020 देश के प्रतिष्ठित कॉलेजों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज (St.Stephen’s College) ने पीजी के विभिन्न कोर्सेज के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके मुताबिक कॉलेज ने ऑफिशियल वेबसाइट www.ststephens.edu पर पोस्टग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:29 PM (IST)
DU Admission 2020: सेंट स्टीफन कॉलेज ने PG प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अपडेट
DU Admission 2020: सेंट स्टीफन कॉलेज (St. Stephen’s College)

DU Admission 2020: देश के प्रतिष्ठित कॉलेजों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज (St. Stephen’s College) ने पीजी के विभिन्न कोर्सेज के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके मुताबिक कॉलेज ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ststephens.edu/ पर पोस्टग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं। ऐसे में वे रजिस्टर्ड उम्मीदवार जिन्हें डीयू की एंट्रेंस टेस्ट या फिर मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया है, वे पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। नोटिस के अनुसार, इस वर्ष पूरी प्रवेश केवल ऑनलाइन मोड में पूरी की जाएगी। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि जो भी सेंट स्टीफन कॉलेज के यूजी या पीजी प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं तो वे डीयू रजिस्ट्रेशन नंबर का यूज करके खुद को सेंट स्टीफन कॉलेज आधिकारिक पोर्टल ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ खुद को रजिस्टर्ड करें।

DU Admission 2020:  पीजी में दाखिला लेने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिसट्रेशन 

पीजी के विभिन्न प्रोगाम में दाखिले के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स सेंट स्टीफन कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट यानी ststephens.edu पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जहां पीजी एडमिशन 2020- ओपन लिखा है। अब यहां स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। इसके बाद उस लिंक पर क्लिक करें, जिस पर पीजी प्रवेश 2020-2021 - ऑनलाइन आवेदन करें लिखा है। इसके बाद यहां पूछी गई सारी जानकारी अपडेट करें और फिर फीस का भुगतान करने के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

बता दें कि डीयू में यूजी और पीजी के विभिन्न प्रोगाम के लिए कुल 1,83,674 छात्रों ने आवेदन किया है। वहीं 34,306 छात्रों ने इस बार एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन किया है। बता दें कि इस बार प्रवेश प्रक्रिया में काफी देरी हो रही है। इसकी वजह है कोरोना वायरस संक्रमण और उसकी वजह से लगाया गया लॉकडाउन। देश भर में मार्च से चले रहे लॉकडाउन के कारण सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए। इसके अलावा जुलाई में होने वाली प्रक्रिया भी फिलहाल अब तक पूरी नहीं हो पाई है। 

chat bot
आपका साथी