Madhya Pradesh: यूजी और पीजी परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें आवेदन

Madhya Pradeshमध्य प्रदेश में यूजी और पीजी के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। इसके अनुसार अब छात्र-छात्राएं 30 मई तक यूजी और पीजी के परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:15 PM (IST)
Madhya Pradesh: यूजी और पीजी परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें आवेदन
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी के छात्रों के लिए जरूरी खबर है।

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन (Department of Higher Education) अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। इसके अनुसार अब छात्र-छात्राएं 30 मई तक यूजी और पीजी के परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स को किसी भी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी नहीं करना होगा। यह फैसला राज्य भर में फैली कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के चलते लिया गया है।

इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन एक ट्वीट भी किया है। इसके मुताबिक उच्च शिक्षा मंत्री @DrMohanYadav51 ने बताया कि, कोरोना काल होने के कारण कई स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र अपना परीक्षा फार्म नहीं भर पाये हैं। विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार अब बिना किसी विलंब शुल्क के छात्र 31 मई तक परीक्षा फार्म भर कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री @DrMohanYadav51 ने बताया कि, कोरोना काल होने के कारण कई स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र अपना परीक्षा फार्म नहीं भर पाये हैं। विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार अब बिना किसी विलंब शुल्क के छात्र 31 मई तक परीक्षा फार्म भर कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। pic.twitter.com/pHEU2yzjCS

— Higher Education Department, MP (@highereduminmp) May 12, 2021

मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी छात्रों के लिए परीक्षा जून और जुलाई में आयोजित की जानी है। वहीं राज्य में फैली महामारी को देखते हुए यह परीक्षाएं ओपन-बुक मैथेड में आयोजित की जाएंगी। बता दें कि राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में कहा था कि यूजी की फाइनल ईयर की परीक्षा और पीजी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित किए जाएंगे। वहीं परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष, और पीजी द्वितीय सेमेस्टर की अंतिम परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के परिणाम अगस्त में घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग ने आगे कहा था कि इन छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं थ्योरी एग्जाम के बाद आयोजित की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में COVID-19 संक्रमण मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षाएं कराने का फैसला पहले रद्द कर दिया था।

chat bot
आपका साथी