Delhi University Admission 2021: जुलाई के मध्य में शुरू हो सकती है अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले की प्रक्रिया, कुलपति ने दी जानकारी

Delhi University Admission 2021 दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर है। डीयू ने बीते दिन सीबीएसई 12वीं के मूल्यांकन मानदंड जारी होने के बाद ही प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में संकेत दिए हैं।

Nandini DubeyFri, 18 Jun 2021 02:02 PM (IST)
Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर

Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर है। जुलाई के मध्य में अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। डीयू ने बीते दिन सीबीएसई 12वीं के मूल्यांकन मानदंड जारी होने के बाद ही यूजी में प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में संकेत दिए हैं। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि DU जुलाई 2021 के मध्य से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि, अब मुझे लगता है कि बोर्ड जुलाई के अंत तक बोर्ड परिणाम घोषित करना शुरू कर देंगे। इसके साथ ही इसी महीने के मध्य में यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं इस संबंध में कल, हमारी एक बैठक हुई थी। बता दें कि COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण इस महीने की शुरुआत में कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। वहीं मीडिया रिपोर्ट में डीयू के कार्यवाहक कुलपति ने कहा कि सीयूसीईटी के बारे में बात करते हुए कुलपति ने कहा कि, शिक्षा मंत्रालय ने अभी इस पर फैसला नहीं किया है। 

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कल यानी कि सुप्रीम कोर्ट में 12वीं मूल्यांकन दंड जारी कर दिया है। इसके अनुसार 12वीं के छात्रों का कक्षा 10 के अंकों को 30%, कक्षा 11 के अंकों को 30% और कक्षा 12 में यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों को 40% वेटेज देगा। इस आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि 

अप्रैल के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद पहले सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा कैंसिल की गई। इसके बाद इसी महीने की शुुरुआत में 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया था। इसके बाद से ही देश के अन्य राज्यों के बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.