Delhi University Admission 2021: प्रवेश के लिए अबतक 2,10,945 स्टूडेंट्स ने किया रजिस्ट्रेशन, चेक करें डिटेल

Delhi University Admission 2021 यूजी पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2021 है। जबकि पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण 26 जुलाई से जारी है जो 21 अगस्त को समाप्त होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 01:34 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 01:34 PM (IST)
Delhi University Admission 2021: प्रवेश के लिए अबतक 2,10,945 स्टूडेंट्स ने किया रजिस्ट्रेशन, चेक करें डिटेल
दाखिले के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया जारी है

Delhi University Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल/पीएचडी और यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया क्रमशः 26 जुलाई और 2 अगस्त से जारी है। अबतक 2,10,945 स्टूडेंट्स ने दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। यह जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट, admission.uod.ac.in पर उपलब्ध कराई गई है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन स्टेटस के जरिये बताया गया है कि 5 अगस्त को शाम 7 बजे तक कुल 110494 स्टूडेंट्स ने यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

वहीं, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स की कुल संख्या 87912 है। जबकि, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए कुल 12539 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त, 2021 है। जबकि, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण 26 जुलाई से जारी है, जो 21 अगस्त को समाप्त होगी। ऐसे में, जिन इच्छुक और पात्र स्टूडेंट्स ने अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, उन्हें वेबसाइट पर जाकर जल्द रजिस्ट्रेशन कर लेना चाहिए।

बता दें कि डीयू ने 5 अगस्त को अपना पहला वर्चुअल 'ओपन डे' वेबिनार आयोजित किया, जहां अधिकारियों ने स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए। अधिकारियों ने स्टूडेंट्स को सावधानीपूर्वक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने का सलाह दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय कंप्यूटर केंद्र के निदेशक संजीव सिंह ने उम्मीदवारों से कहा कि कृपया श्रेणी चुनते समय सावधान रहें। फॉर्म को एक बार में भरना आवश्यक नहीं है। आपके पास फॉर्म भरने के लिए पर्याप्त समय है। ईसीए और खेल श्रेणियों का चयन करते समय, कृपया सावधान रहें।

वहीं, प्रोफेसर आनंद सोनकर ने कहा की उचित समय पर वेबसाइट पर एक तुल्यता तालिका अपलोड की जाएगी। विश्वविद्यालय की तुल्यता समिति यह तय करेगी कि अन्य बोर्डों के कौन से विषय सीबीएसई में किन विषयों के बराबर होंगे और इससे छात्रों को अंकों की गणना करने में मदद मिलेगी। वरिष्ठ संकाय सदस्य ने यह भी कहा कि यदि बोर्ड उस अनुपात में अंक नहीं देते हैं तो पोर्टल पर एक स्वचालित कैलकुलेटर 70:30 के अनुपात में सैद्धांतिक और व्यावहारिक अंकों की गणना करेगा। ड्राइंग जैसे विषयों के लिए सैद्धांतिक और व्यावहारिक अंकों का अनुपात उल्टा, यानी 30:70 होगा।

chat bot
आपका साथी