दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं की कैंसिल, 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार ने 9वीं11वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिए हैं। यह जानकारी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दी है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:23 PM (IST)
दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं की कैंसिल, 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है

दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिए हैं। यह जानकारी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Education Minister Manish Sisodia) ने ट्विटर के माध्यम से दी है। उन्होंने कहा कि 9वीं और 11वीं छात्रों का रिजल्ट मिड-टर्म एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। परीक्षा से जुड़ा आधिकारिक नोटिस जल्द ही दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए जाने की संभावना है।

Addressing an important press conference | Live https://t.co/dL9sqjRaGY" rel="nofollow— Manish Sisodia (@msisodia) June 10, 2021

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों ने न तो मिड-टर्म या वार्षिक परीक्षा आयोजित की है, वे सर्वश्रेष्ठ दो विषयों में प्रदर्शन के आधार पर परिणाम तैयार कर सकते हैं। हालांकि, जो छात्र किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे या पेपर पास नहीं किया है, उन्हें स्थिति अनुकूल होने पर एक और मौका दिया जाएगा। इसके अलावा इन कक्षाओं के परिणाम अब 22 जून, 2021 को ऑनलाइन मोड में शिक्षा विभाग की वेबसाइट के माध्यम से घोषित किए जाएंगे। छात्र व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने अप्रैल के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते 12 अप्रैल, 2021 से आयोजित कक्षा 9 और 11 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। इसके साथ ही घोषणा में यह कहा गया है कि कक्षा 6वीं से 9वीं में दाखिले के लिए प्रवेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल यानी कि 11 जून, 2021 से शुरू हो रही है। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 9वीं और 11वीं या फिर 6वीं और 9वीं परीक्षा और परिणाम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी