CTET January 2021 Result: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

CTET results 2021: सीटीईटी परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है।

CTET results 2021 सीटीईटी परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट http//cbseresults.nic.in/ctetJan21/ctetJan21.htm पर सीटीईटी (CTET) परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए शामिल हुए थे वे चेक कर सकते हैं।

Nandini DubeyFri, 26 Feb 2021 12:26 PM (IST)

CTET results 2021: सीटीईटी परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/ctetJan21/ctetJan21.htm" rel="nofollow पर सीटीईटी (CTET) परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं। परीक्षा में इस साल, कुल 6,54,299 उम्मीदवारों ने CTET 2021 परीक्षा उत्तीर्ण की है।सीबीएसई द्वारा जारी किए गए परिणाम के आंकड़ों के अनुसार, कुल 4,14,798 उम्मीदवारों ने फर्स्ट पेपर में सफलता पाई, जबकि 2,39,501 उम्मीदवारों ने पेपर II क्रैक किया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए शामिल हुए थे, वे आधिकारिक पोर्टल पर जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके रिजल्ट करें चेक

यह भी पढ़ें - CTET Result 2021: नतीजे घोषित, 30 लाख में से 6.5 लाख उम्मीदवार सफल, मार्कशीट डिजीलॉकर से करें डाउनलोड

CTET results 2021: रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक 

सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर CTET रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। इसके बाद अपने क्रेडेंशियल्स और लॉगिन में डिटेल्स एंटर करें। इसके बाद CTET परिणाम 2021 स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट लेंकर रख लें।

सीबीएसई ने हाल ही में प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। इसके बाद उम्मीदवारों से आपत्ति मांगी गई थी। इन आपत्तियों पर विचार करने के बाद अब फाइनली रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि बोर्ड ने 31 जनवरी 2021 को CTET 2021 परीक्षा का आयोजन किया था। यह परीक्षा देश भर में फैले 135 शहरों में आयोजित हुई थी।

गौरतलब है कि CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। इसके तहत पहली परीक्षा जुलाई में और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। वहीं इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.