सीटीईटी परीक्षा आज से, उम्मीदवार पढ़ें यह जरूरी सूचना, वरना परीक्षा देने की नहीं मिलेगी इजाज़त

CTET Exam 2021 उम्मीदवारों को जल्दबाजी में अधूरे प्रश्नों को पढ़कर गलत उत्तर देने की गलती से बचना होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और जांचें कि क्या पूछा जा रहा है इसके बाद ही उत्तर लिखें।

Nandini DubeyThu, 02 Dec 2021 10:52 AM (IST)
CTET Admit Card 2021:सीटीईटी 2021 के लिए जल्द ही हॉल टिकट जारी कर दिए गए हैं।

नई दिल्ली एजुकेशन डेस्क। सीटीईटी परीक्षा आज से शुरू हो रही है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2021) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए हॉल टिकट जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा आयोजित करने वाला बोर्ड यानी कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) परीक्षा के लिए हॉल टिकट ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर रिलीज किए गए हैं। इस परीक्षा में देशभर के 15 लाख से ज्‍यादा अभ्‍यर्थी शामिल होंगे। बिहार से चार लाख 90 हजार 44 अभ्‍यर्थी हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा पटना से करीब दो लाख अभ्‍यर्थी हैं। यह परीक्षा 13 जनवरी तक चलेगी। बिहार के 10 जिलों में 56 केंद्र बनाए हैं।  

एग्जाम में शामिल होने जो रहे अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखेंं कि परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड एक फोटो पहचान पत्र जैसे- वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स जरूर लेक जाएं, क्योंकि इसके बिना एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवारों को सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी, 2021 को समाप्त होगी। सीबीएसई इस परीक्षा के लिए 2 पेपर आयोजित करेगा। इसके मुताबिक, पहला- पेपर I और पेपर II होगा। पहला उन लोगों के लिए आयोजित किया जाएगा, जो प्राथमिक कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, जबकि दूसरा उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा कुल 2.5 घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान 

यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। वहीं परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी ध्यान रखें कि परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है तो आपका काम बस अपने स्कोर को अधिकतम करना है, इसलिए, परीक्षा के दौरान पेपर हल करते समय अपनी स्पीड और सटीकता बनाए रखने का प्रयास करें। उम्मीदवारों को जल्दबाजी में अधूरे प्रश्नों को पढ़कर गलत उत्तर देने की गलती से बचना होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और जांचें कि क्या पूछा जा रहा है, इसके बाद ही उत्तर लिखें। वहीं परीक्षा में सेंटर पर पहुंचने के लिए कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.