CTET 2021: सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का अंतिम मौका आज, ctet.nic.in पर ऐसे करें सुधार

CTET 2021 सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया जाएगा। सीटीईटी का आयोजन ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड मोड - सीबीटी) मोड में लिया जाएगा। हालांकि अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी लेकिन अब यह ऑनलाइन संचालित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 03 Nov 2021 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 03 Nov 2021 08:57 AM (IST)
CTET 2021: सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का अंतिम मौका आज, ctet.nic.in पर ऐसे करें सुधार
CTET 2021: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का आज अंतिम मौका है।

CTET 2021: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का आज अंतिम मौका है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानी कि 03 नवंबर, 2021 को फॉर्म में सुधार के रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर देगा, इसलिए जिन आवेदकों को लगता है कि उनके आवेदन पत्र में कोई गलती हो गई या फिर कुछ छूट गया है तो वे सुधार कर सकते हैं। करेक्शन करने के लिए अभ्यर्थियों को ctet.nic.in पर जाकर लाॅगइन करके यहां जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद फॉर्म एडिट कर सकते हैं। सीबीएसई ने वन-टाइम एडिट सुविधा के लिए विंडो खोली है ताकि उम्मीदवार जरूरत पड़ने पर विवरण में बदलाव कर सकें। अंतिम तिथि बीतने के बाद फॉर्म में बदलाव का कोई मौका नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, चाहें तो नीचे दिए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी फॉर्म में सुधार किया जा सकता है।

CTET 2021: फॉर्म में सुधार करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 

उम्मीदवार ध्यान दें कि, आवेदन करेक्शन विंडो तक पहुंचने के लिए, अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर, नीचे स्क्रॉल करें और उस टैब पर क्लिक करें,जिसमें लिखा है, 'CTET दिसंबर 2021 के लिए सुधार'।अब अपने क्रेडेंशियल जैसे एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन का उपयोग करके लॉगिन करें।आपका सीटीईटी 2021 आवेदन आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसके बाद आपको जो बदलाव करने हैं, उन्हें करें, उन्हें सेव करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें। परिवर्तन जमा करने के बाद, भविष्य के संदर्भों के लिए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

CTET 2021 का आयोजन 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक किया जाएगा। सीटीईटी का आयोजन ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड मोड - सीबीटी) मोड में लिया जाएगा। अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी लेकिन अब यह ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

chat bot
आपका साथी